1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm nitish kuma instructed for kisan farmer news for rain in bihar mausam news skt

बिहार: पिछले दिनों हुई बारिश में फसल क्षति का जायजा लेंगे अधिकारी, किसानों को राहत के लिए सीएम ने दिये निर्देश

पिछले दो-तीन दिनों में हुई मूसलाधार बारिश से किसानों के फसल की क्षति पहुंची है. लेकिन सरकार वैसे किसानों को मुआवजा देगी. सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को इसके लिए उचित निर्देश दिये हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
फाइल फोटो

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दो-तीन दिनों की बारिश से हुई फसल क्षति का आकलन एक बार फिर सभी जगहों का करवाएं. कोई भी प्रभावित क्षेत्र छूटे नहीं. सभी गांवों में फसल क्षति की जानकारी लें.

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को सिंचाई कार्य को ठीक से देखने के साथ-साथ बाढ़ से बचाव के स्थायी समाधान के लिए काम करने, नदियों के किनारे अधूरे तटबंधों का निर्माण जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.

साथ ही सीएम ने नदियों की उड़ाही और छोटी-छोटी नदियों को भी कनेक्ट करने की योजना बनाने के लिए कहा है. मुख्यमंत्री बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में आपदा प्रबंधन, जल संसाधन और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे. इससे पहले मुख्यमंत्री ने पिछले दो दिनों में वर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की. साथ ही फसल क्षति के संबंध में जानकारी ली.

जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस, कृषि विभाग के सचिव एन सरवन कुमार और आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने अपने-अपने विभागों की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी. बैठक में सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार और सचिव अनुपम कुमार भी उपस्थित थे.

सीएम ने कहा कि 15 अक्तूबर के पहले सभी जगह की रिपोर्ट लेकर हुई फसल क्षति का आकलन किया गया और उन्हें मुआवजा दिया जा रहा है. वर्ष 2007 से आपदा में लोगों को हर प्रकार से सहायता की जा रही है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें