1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc cdpo exam 2022 entry not be available in the center after 1145 in bihar news

BPSC CDPO Exam 2022: सेंटर में 11.45 बजे के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश, सीसीटीवी से होगी निगरानी

बीपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली सीडीपीओ प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा आगामी रविवार को जिले के 32 केंद्रों पर होगी जिसमें 19685 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके लिए 40 स्टैटिक और 15 जोनल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति हुए है. व्यवस्था उत्पन्न करने वालों के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाई.

By Anand Shekhar
Updated Date
BPSC CDPO Exam 2022
BPSC CDPO Exam 2022
file pic

BPSC CDPO Exam 2022: बीपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली सीडीपीओ प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा आगामी रविवार को जिले के 32 केंद्रों पर होगी. इसमें 19685 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा को कदाचार मुक्त सुनिश्चित कराने और विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिले में 40 स्टैटिक दंडाधिकारियों-सह-प्रेक्षकों व 15 जोनल दंडाधिकारियों की प्रति नियुक्ति की गयी है. इनके साथ पुलिस पदाधिकारियों और सशस्त्र बलों को भी लगाया गया है.

11 दंडाधिकारियों को रिजर्व में रखा गया

साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष में 11 दंडाधिकारियों को रिजर्व में रखा गया है. उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश सुबह 10:30 बजे से होगा. अंतिम प्रवेश 11:45 बजे तक होगा. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा आरंभ होने के बाद परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा की निर्धारित अवधि की समाप्ति के पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी.

मोबाइल के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी रहेगा. परीक्षा के प्रश्नपत्र के सिल्ड पैकेट रखने वाले कक्ष में सीसीटीवी या वेबकैम लगाने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि उन पर लगातार निगरानी रखी जा सके. केंद्राधीक्षक कक्ष/परीक्षा नियंत्रण कक्ष में प्रश्न पुस्तिका के मुहरबंद पैकेटों को खोलते समय परीक्षा कार्य में संलग्न किसी भी पदाधिकारी-कर्मी को मोबाइल के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी.

प्रश्नपत्र खोलते समय होगी वीडियोग्राफी

केंद्राधीक्षक कक्ष/परीक्षा नियंत्रण कक्ष में प्रश्न पुस्तिका के मुहरबंद पैकेटों को प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी की मौजूदगी में खोला जायेगा. प्रश्न पुस्तिका को खोलते समय विडियोग्राफी का कार्य सुनिश्चित कराया जायेगा. जिसमें प्रश्न पुस्तिका को खोलने का समय स्पष्ट अंकित हो. परीक्षा अवधि के बीच कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे.

प्रत्येक परीक्षार्थी की मेन गेट होगी सघन जांच

परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर प्रत्येक अभ्यर्थी की सघन जांच की जायेगी. केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी कि परीक्षा स्वच्छ, कदाचाररहित एवं शांतिपूर्ण संचालित हो. परीक्षा केंद्र पर केंद्राधीक्षक द्वारा परीक्षा प्रारंभ होने के आधा घंटा पूर्व अर्थात सुबह 11.30 बजे प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का सील बंद पैकेट्स स्टैटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं दो अन्य वीक्षकों के समक्ष वीडियोग्राफी /डिजिटल फोटोग्राफी कराते हुए खोलना सुनिश्चित करेंगे. परीक्षा अवधि के बीच कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे.

परीक्षा केंद्र के परिसर और बाहर लागू रहेगी धारा 144

सभी अनुमंडल दण्डाधिकारियों के द्वारा परीक्षा की पूरी अवधि के लिए परीक्षा केंद्रों के परिसर एवं बाहर आसपास के क्षेत्रो में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा आदेश लागू किया गया है. इसके अंतर्गत चार या अधिक व्यक्तियों को समूह में खड़े होने पर मनाही होगी. यदि कोई उम्मीदवार अव्यवस्था उत्पन्न करता है, तो उसके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि परीक्षा केंद्र के परिसर में किसी भी हालत में भीड़ या असामाजिक तत्व न जुटे. कदाचार में लिप्त या प्रश्रय देने वाले व्यक्तियों पर कठोरतम कार्रवाई की जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें