1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav 2021 nomination on more than one post in bihar panchayat election skt

बिहार पंचायत चुनाव: एक प्रत्याशी को एकसाथ कई पदों पर दावेदारी की छूट, जानिए नामांकन से जुड़ी जरुरी जानकारी

बिहार पंचायत चुनाव में एक उम्मीदवार एक से अधिक पदों पर अपना भाग्य आजमा सकता है. हर पद के लिए उसे अलग नामांकन पत्र दाखिल करना होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव:एक प्रत्याशी को एकसाथ कई पदों पर दावेदारी की छूट
बिहार पंचायत चुनाव:एक प्रत्याशी को एकसाथ कई पदों पर दावेदारी की छूट
प्रभात खबर

बिहार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में एक प्रत्याशी एक साथ कई पदों पर दावेदारी कर सकता है. उसे अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग नामांकन पत्र दाखिल करना होगा. पंचायत आम निर्वाचन 2021 में आयोग के द्वारा प्रत्याशियों को अलग-अलग पदों से दावेदारी करने की छूट दी गयी है.

एक प्रत्याशी एक ही निर्वाचन क्षेत्र या अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्र से अलग-अलग पदों पर दावेदारी कर सकता है. उसे सभी पदों को लेकर नामांकन दाखिल करना है. पंचायत आम निर्वाचन में नामांकन से एक रोज पहले प्रपत्र पांच में सूचना का प्रकाशन किया जाता है. वहीं सूचना प्रकाशन के अगले दिन से सात दिनों तक नामांकन का कार्य चलता है. अगर सातवें दिन सार्वजनिक अवकाश है, तो आठवें दिन भी नामांकन होगा.

आयोग के द्वारा नामांकन को लेकर सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. जिस अवधि में प्रत्याशियों को अपना नामांकन पत्र निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल करना होगा. नामांकन पत्र प्रत्याशी को स्वयं उपस्थित होकर प्रपत्र छह में दाखिल करना होगा. डाक, प्रस्तावक या अन्य किसी के द्वारा दाखिल किया गया नामांकन पत्र वैध नहीं माना जायेगा.

कोई भी प्रत्याशी किसी भी पद के लिए दो से अधिक नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकता. नामांकन पत्र निर्वाची पदाधिकारी एवं उनके द्वारा प्राधिकृत सहायक निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल किया जायेगा.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें