1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news latest update poisonous gas ammoniacal nitrogen leak from ice factory in patna area evacuated

‍Bihar News: पटना में जहरीली गैस का रिसाव, घर छोड़ भागे लोग, इलाके के मकानों को कराया खाली

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में जहरीली गैस का रिसाव, घर छोड़ कर भागे लोग
पटना में जहरीली गैस का रिसाव, घर छोड़ कर भागे लोग
Prabhat Khabar

पटना : मीठापुर बस स्टैंड के समीप चल रही एक बर्फ फैक्टरी में शनिवार की शाम अचानक अमोनियम नाइट्रोजन गैस का रिसाव होने से हड़कंप मच गया. गैस का फैलाव आस पास के बड़े इलाके में होने की वजह से इन इलाकों में रहने वाले लोगों को आंखों में जलन व सांस लेने में तकलीफ की शिकायत होने लगी. लोग घर छोड़ कर भागने लगे. करीब दो घंटे तक अफरा-तफरी की स्थिति रही.

शिकायत पर पहुंची पुलिस ने तत्काल इलाके को खाली कराया और करीब 200 मीटर एरिया को सील कर दिया. इस बीच एनडीआरएफ के जवानों को भी बुलाया गया. टेक्नीशियनों की मदद से रिसाव तो बंद हो गया, लेकिन इसके प्रभावित लोग उल्टियां करने लगे, जिसके बाद उनको नजदीक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया. प्रभारी डीएम रिची पांडेय व सदर एसडीओ तनया सुल्तानियां ने भी मौके का जायजा लिया. उन्होंने रिसाव बंद होने की पुष्टि करते हुए कहा कि आम लोगों से खिड़की-किवाड़ बंद रखने की अपील की.

दो घंटे तक अफरा-तफरी, फैक्टरी से भागे लोग : जानकारी के अनुसार मीठापुर बस स्टैंड के पास बर्फ बनाने का कारखाना है. उसी परिसर में ऑटो पार्किंग भी है. फैक्टरी के कुछ कर्मचारियों का परिवार भी कारखाने के परिसर में ही रहता है. बताया जा रहा है कि शनिवार की शाम करीब 6:30 बजे बर्फ की सिल्ली निकालते समय अमोनियम नाइट्रेट गैस की सप्लाई करने वाले नोजिल पर गिर गया. इससे नोजिल क्षतिग्रस्त हो गया और गैस का रिसाव होने लगा. इसके चलते आसपास के इलाके में लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी और आंखों में जलन होने की शिकायत होने लगी. दहशत का आलम यह रहा कि आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों में भगदड़ मच गयी. लोग घरों से निकलकर भागने लगे. दो घंटे तक अफरा-तफरी मची रही.

दो मंजिला बिल्डिंग में चल रही थी बर्फ फैक्टरी, जांच की गयी शुरू

जक्कनपुर थाना क्षेत्र के गेट नंबर एक के पास जिस बर्फ की फैक्टरी में अमोनियम गैस का रिसाव हुआ वह दो मंजिला बिल्डिंग में संचालित होती है. इसके मालिक सोनू कुमार व नवीन कुमार हैं. रिसाव होने की सूचना पर एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी. टीम ने आसपास के लोगों से पूछताछ की. लोगों की बिगड़ती हालत को बर्फ फैक्टरी समेत आसपास के करीब 200 मीटर की एरिया को सील कर दिया गया. फैक्टरी की बिल्डिंग में रहने वाले सभी लोगों के घरों को खाली करा दिया गया. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो अगर मौके पर एनडीआरएफ व फायर बिग्रेड की टीम नहीं पहुंची तो फैक्ट्री के अंदर रखी मेन टंकी फट जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था. स्थानीय लोगों में फैक्टरी के खिलाफ बढ़ते आक्रोश को देखते हुए दोनों फैक्टरी के मालिक मौके से फरार हो गये. पुलिस ने आम लोगों की सुरक्षा को देखते हुए व लापरवाही बरतने आदि अलग-अलग मामलों में दोनों फैक्टरी मालिकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें