1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar corona vaccine dose new rules as only 5 days for corona ka tika in bihar news know latest updates of corona in bihar today skt

Corona Vaccine: बिहार में टीका लगवाने वाले ध्यान दें, अब सप्ताह में केवल 5 दिन ही मिलेगा कोरोना वैक्सीन का डोज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

बिहार में अब सप्ताह में पांच दिन ही कोरोना का टीका लगेगा. स्वास्थ्य विभाग ने सप्ताह में दो दिन नियमित टीकाकरण के लिए निर्धारित किये हैं. नियमित टीकाकरण में बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं के अलावा बूस्टअप डोज दिया जायेगा.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को कोरोना का टीका लगाया जायेगा, जबकि बुधवार व शुक्रवार को नियमित टीकाकरण होगा. शुक्रवार को नियमित टीकाकरण के साथ कोरोना का टीका भी दिया जायेगा. रविवार को टीकाकरण बंद रहेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा छह माह में छह करोड़ लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने बताया कि सोमवार को राज्य में कोरोना टीकाकरण के लिए ढाई लाख डोज टीका आ गया है. सात जुलाई को राज्य में साढ़े नौ लाख वैक्सीन का डोज प्राप्त होने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है. अब सप्ताह में टीकाकर्मियों को एक दिन का अवकाश मिलने लगेगा.

कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद राज्य सरकार के नये दिशा निर्देशों को देखते हुए सोमवार को पटना डीएम ने भी प्रतिबंधों को लेकर नये आदेश जारी किये हैं. नये आदेश सात जुलाई से छह अगस्त 2021 तक लागू रहेंगे. डीएम के नये आदेशों के बाद अब सरकारी कार्यालयों मेें कोविड टीका ले चुके आगंतुक या आम लोग जा सकते हैं. आदेश में कहा गया है कि कार्यालय प्रधान इसको लेकर आदेश जारी कर सकेंगे.

दूसरी ओर डीएम के आदेश में स्पष्ट किया गया है कि विश्वविद्यालय, सभी प्रकार के कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा 11वीं-12वीं कक्षा तक स्कूल कुल छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे.राज्य सरकार के आयोगों द्वारा नियुक्ति के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर होगा. इसको लेकर विस्तृत दिशा निर्देश शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये जायेंगे.

स्वास्थ्य विभाग शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, कर्मियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था करेगा. इस अवधि में स्कूलों और विश्वविद्यालयों द्वारा किसी तरह की परीक्षाएं नहीं ली जायेंगी. आदेश में दुकानों और प्रतिष्ठानों को तीन श्रेणियों में बांटते हुए खोलने और निर्धारित दिन में ही खोलने की बात कही गयी है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें