1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar corona updates know latest data of corona cases in bihar covid 19 death and patna corona news with bihar district wise corona cases skt

Bihar Corona News: बिहार में कोरोना के 7870 नये मरीज, एक दिन में हुई 34 मौतें, कंट्रोल रूम बनाकर स्वास्थ्य विभाग ने लिए ये फैसले...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कोरोना के 7870 नये मरीज
बिहार में कोरोना के 7870 नये मरीज
प्रभात खबर

कोरोना रोज नये रिकॉर्ड कायम कर रहा है. शनिवार को भी सबसे अधिक 7870 नये मामले दर्ज किये गये. वहीं कोरोना से शनिवार को 34 लोगों की मौत हो गयी. इसमें पटना में सबसे अधिक 1898 नये मामले सामने आये. इस बीच राज्य में कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्धता के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक कंट्रोल रूम बनाया है. विभाग के विशेष सचिव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की टीम ऑक्सीजन उपलब्धता की मॉनिटरिंग कर रही है. शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य में लिक्विड ऑक्सीजन भी बाहर से मंगाया जा रहा है. जमशेदपुर से लिक्विड ऑक्सीजन की एक और खेप देर रात तक आ जायेगी. उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्य में कोरोना के 7870 नये संक्रमित मिले हैं, जबकि शुक्रवार को यह आंकड़ा 6253 था.

लक्षण के आधार पर तय होगा होम आइसोलेशन :

कोविड-19 मरीजों का होम आइसोलेशन उनके लक्षण के आधार पर तय होगा. अधिक गंभीर लक्षण वाले मरीजों को मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल या डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में रखा जायेगा. वहीं, मॉडरेट लक्षण वालों को डेडीकेटेड कोविड सेंटर में रखा जायेगा. आरटी पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाये जाने वालों और होम आइसोलेशन में रहने वालों को फ्रंटलाइन वर्कर्स के माध्यम से मेडिकल किट की व्यवस्था करायी जायेगी. यह निर्देश स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने शनिवार को सभी डीएम, सभी सिविल सर्जन, विभागीय अधिकारियों, कर्मियों और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को दिया है. उन्होंने अगले आदेश तक सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी और अन्य सेवाएं स्थगित रखने के निर्देश भी दिये.

जिनके घर में सुविधा नहीं, उन्हें कोविड सेंटर में रखा जायेगा

प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि जिन मरीजों के पास होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं होगी, उन्हें आवश्यकता अनुसार कोविड केयर सेंटर में रखा जायेगा. जिलों में प्रत्येक डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में चिकित्सा पदाधिकारी को नोडल नामित किया जायेगा. गंभीर लक्षण वाले रोगियों को डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर से रेफर होने पर डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल में भर्ती किया जायेगा. इसके साथ ही गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों के त्वरित इलाज के लिए भी सीधे डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल में भर्ती किया जा सकेगा. सभी डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल हर रोज उपलब्ध बेडों की संख्या राज्य स्वास्थ्य समिति के पोर्टल पर डालेंगे, ताकि आवश्यकतानुसार मरीज भर्ती हो सके. प्रधान सचिव ने डेडीकेटेड कोविड हैल्थ केयर सेंटर से रेफर किये गये मरीजों की भर्ती और उनके इलाज के लिए सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल द्वारा भी एक नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति करने का आदेश दिया.

पॉजिटिव पाये गये तो तत्काल मिलेगा मेडिकल किट

प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि रैपिड एंटीजन किट से कोविड जांच के दौरान पॉजिटिव पाये गये व्यक्तियों को जांच स्थल पर ही मेडिकल किट उपलब्ध कराया जायेगा. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि जांच केंद्रों और मोबाइल टेस्टिंग टीम के पास मेडिकल किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो, ताकि जांच के दौरान पॉजिटिव पाये गये और होम आइसोलेशन में जाने वालों को यह दिया जा सके. दवाई की सूची भी रोगी के लक्षण के अनुसार संबंधित चिकित्सक बदल सकते हैं. दवाइयां बीएमएसआइसीएल से मंगवायी जा सकती है. उपलब्ध नहीं होने पर स्थानीय स्तर पर इसे खरीदा जा सकता है.

टोल फ्री नंबर पर 24 घंटे मिलेगी डॉक्टरी सलाह

प्रत्यय अमृत ने कहा कि चिकित्सकीय परामर्श के लिए प्रत्येक जिले में एक टॉल फ्री नम्बर के साथ 10 हंटिंग लाइन चिकित्सकीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने का पूर्व से ही निर्देश है. चिकित्सकीय परामर्श के लिए नियंत्रण कक्ष में (24x7) पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. सभी अस्पतालों में रिसेप्शन की व्यवस्था सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. सभी डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल में पर्याप्त संख्या में रोस्टरवार चिकित्सक एवं पारामेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहें इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी.

पिछले 24 घंटे में कहां कितने मामले आये :

मुजफ्फरपुर में 541, गया में 610, बेगूसराय में 326, भागलपुर में 322, पश्चिमी चंपारण में 269, सारण में 256, सहरसा में 247, मुंगेर में 255, औरंगाबाद में 215 नये मामले दर्ज किये गये. इसके अलावा अररिया में 71, अरवल में 94, बांका में 74, भोजपुर 138, बक्सर में 100, दरभंगा 60, पूर्वी चंपारण में 149, गोपालगंज में 147, जमुई में 103, जहानाबाद में 186, कैमूर में 25, कटिहार में 70, खगड़िया में 31, किशनगंज में 18, लखीसराय में 102, मधेपुरा में 110, मधुबनी में 127, नालंदा में 109, नवादा 115, पूर्णिया में 153, रोहतास में 188, समस्तीपुर में 143, शेखपुरा में 103, शिवहर में 20, सीतामढ़ी में 42, सीवान में 188, सुपौल में 61, वैशाली में 167 कोरोना के नये मामले पाये गये.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें