1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board matric and inter exam 2021 guidelines for bseb 10th exam and 12th exam pattern know important changes in examination skt

BSEB Bihar Board Exam 2021: बिहार बोर्ड 10th-12th परीक्षा का नया अंदाज, आंसर देने के तरीके और उत्तर पुस्तिका के रंग भी बदले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार बोर्ड  10th-12th परीक्षा का नया अंदाज(सांकेतिक फोटो)
बिहार बोर्ड 10th-12th परीक्षा का नया अंदाज(सांकेतिक फोटो)
FIle

बिहार बोर्ड मैट्रिक(Bihar Board Matric Exam 2021) और बिहार इंटरमीडिएट एग्जाम २०२१ (Bihar Board Inter Exam 2021) की वार्षिक परीक्षा का आयोजन जल्द ही करने जा रहा है. दोनों परीक्षा की तिथियों का ऐलान कर दिया गया है. परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए है. वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(BSEB) ने इस बार एग्जाम को लेकर काफी व्यवस्थाओं में अलग प्लान किया है. एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण को लेकर परीक्षा में एहतियात बरती जाएगी वहीं इस बार कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर भी अलग तैयारी की गई है.

बिहार बोर्ड के मैट्रिक(bihar board 10th exam 2021) व इंटर (bihar board 12th exam 2021) परीक्षार्थियों को इस बार अलग नियमों का सामना करना पड़ेगा. वहीं सेंटरों पर इस बार अलग अंदाज में परीक्षा का आयोजन देखने को मिलने वाला है. परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति तबतक नहीं दी जाएगी जबतक उस प्रश्नपत्र की परीक्षा समाप्त नहीं हो जाती है.

इस बार होने वाली परीक्षा में परिक्षार्थियों को पहले ऑब्जेक्टिव प्रश्नों यानि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देना होगा. जिसके बाद विषयानिष्ठ प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे. जिसकी उत्तर पुस्तिका ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करने के बाद ही सौंपी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 50 फीसदी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देने के बाद ही परीक्षार्थी कक्ष से बाहर निकल सकेंगे.

विषयानिष्ठ प्रश्नों का प्रश्न पत्र मिलने के बाद छात्रों को बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. परीक्षा कक्ष के बाहर केवल शौचालय के लिए ही छात्र जा सकते हैं. वहीं सभी एग्जाम रूम के बाहर निषेधात्मक सूचना भी चिपकायी जाएगी.

कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर भी आयोग इस बार ज्यादा गंभीर है. इस बार प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक होंगे. चार वीक्षकों पर एक रिलीवर की व्यवस्था सेंटर पर रहेगी. रिलीवर परीक्षा कक्ष के बाहर निकलने वाले छात्रों की निगरानी करेंगे. इस बार परीक्षा सेंटर पर सहायक केंद्राधीक्षक भी तैनात रहेंगे.जो केंद्राधीक्षक की सहायता करेंगे. सहायक केंद्राधीक्षकों की संख्या कई सेंटरों पर अधिकतम तीन तक रहेगी.

इस बार आंसर सीट में भी काफी कुछ बदलाव किया गया है. पहली और दूसरी पाली की परीक्षा में अलग-अलग रंगों की उत्तर पुस्तिका देखने को मिलेगी. प्रथम पाली की परीक्षा में ओएमआर सीट और उत्तर पुस्तिका का रंग पीला रहेगा. वहीं दूसरी पाली में यह नीले रंग के रहेंगे. दोनों पालियों की परीक्षा को अलग रखने और किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने के लिए ऐसा किया जा रहा है. साथ ही छात्रों को कोई अतिरिक्त ओएमआर सीट या उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें