1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bakrid 2021 guidelines bihar bakrid ki namaz not allowed in bihar news patna today skt

बिहार: ईदगाह व मस्जिद में बकरीद के नमाज की अनुमति नहीं, सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन की मनाही, जानिए गाइडलाइन्स

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

कोविड के कारण इस बार भी लगातार दूसरे वर्ष बकरीद(Bakrid 2021) की नमाज ईदगाह और मस्जिद में नहीं पढ़ी जायेगी. बकरीद की नमाज (Bakrid Ki Namaz) घरों में ही पढ़ी जायेगी.

सोमवार को पटना जिला प्रशासन ने बकरीद को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है. बकरीद पर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों और सद्भाव भंग करने वालों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी. पटना के डीएम और एसएसपी ने अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी आदेश दिये हैं.

सभी अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि थाना, अनुमंडल स्तर पर शांति समिति की बैठक संपन्न हो गयी है तथा स्थानीय नागरिकों को कोविड संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन नहीं करने एवं घरों में ही बकरीद की नमाज अदा करने संबंधी जानकारी दी गयी है. डीएम ने कोविड गाइडलाइन के बारे में लोगों को बताने का निर्देश दिया है.

डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में अलर्ट मोड में रहने तथा थाना को सक्रिय व तत्पर कर भ्रमणशील रखने एवं प्रभावी मॉनीटरिंग करने का निर्देश दिया है ताकि किसी भी जगह पर अप्रिय घटना ना हो. इसके लिए पूरी एहतियात व सुरक्षात्मक उपाय रखने का निर्देश दिया गया है. डीएम व एसएसपी ने सभी एसडीओ और एसडीपीओ को अपने-अपने क्षेत्रों में संवेदनशील स्थलों तथा धार्मिक स्थलों, ईदगाह, मस्जिद आदि की निगरानी रखने तथा प्रभावी सुरक्षात्मक उपाय रखने का निर्देश दिया है.

डीएम ने अनुमंडल के क्षेत्र में एसडीओ एवं एसडीपीओ को आवश्यकता के मुताबिक संवेदनशील स्थलों के लिए संयुक्तादेश जारी करने का निर्देश दिया है. डीएम ने कहा कि पर्व के अवसर पर अफवाह फैलाने वाले तथा सामाजिक सद्भाव भंग करने वाले असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों पर विशेष नजर रखी जायेगी तथा दोषी को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जायेगी.

इसी प्रकार से श्रावणी मेला के अवसर पर भी एहतियात बरतने तथा सुरक्षा व्यवस्था कड़ा करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने पहली सोमवारी से ही पूरी सावधानी बरतने तथा सक्रिय रहने का निर्देश दिया.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें