27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में परचाधारी सभी भूमिहीनों को मिलेगा कब्जा, दिसंबर तक बढ़ायी गयी दखल दिहानी की समय सीमा

पटना : राज्य में बेदखल परचाधारियों को उसकी जमीन पर दखल कब्जा मिलेगा. राजस्व व भूमि सुधार विभाग ने दखल दिहानी के लिए समयसीमा में बढ़ोतरी कर दिया है. हालांकि, सरकार की ओर से भूमिहीनों को जमीन का परचा तो मिल गया है, लेकिन जमीन के मालिक को उसकी जमीन पर दखल कब्जा नहीं मिला. […]

पटना : राज्य में बेदखल परचाधारियों को उसकी जमीन पर दखल कब्जा मिलेगा. राजस्व व भूमि सुधार विभाग ने दखल दिहानी के लिए समयसीमा में बढ़ोतरी कर दिया है. हालांकि, सरकार की ओर से भूमिहीनों को जमीन का परचा तो मिल गया है, लेकिन जमीन के मालिक को उसकी जमीन पर दखल कब्जा नहीं मिला. सरकार इस तरह के परचाधारी सभी भूमिहीनों को जमीन दिलाने में जुटी हुई है. इसके लिए सरकार की ओर से ऑपरेशन दखल दिहानी अभियान चला है. अब तक लगभग 72 हजार बेदखल परचाधारियों को सरकार ने जमीन दिलायी है. सरकार ने भूमिहीनोें को बसने के लिए जमीन दी. सरकार द्वारा भूमिहीनों को गैर मजरूआ, गैर मजरूआ आम व खास, भूदान की जमीन उपलब्ध करायी गयी. परचा मिला, लेकिन हक नहीं मिल पाया.
2014 में शुरू हुआ : बेदखल परचाधारियों को जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए राजस्व व भूमि सुधार विभाग ने सितंबर 2014 में ऑपरेशन भूमि दखल दिहानी अभियान चलाया. विभाग द्वारा अभियान के तहत पंचायतवार विशेष शिविर का आयोजन कर बेदखली के मामले को पता लगा रहा है. ऐसे सभी जमीन की तलाश की जा रही है जो सरकार ने परचाधारियों को दे रखा है.
शिविर लगा कर निष्पादन : बेदखल परचाधारियों को दखल कब्जा दिलाने के लिए पंचायतों में विशेष शिविर लगा कर निष्पादन किया जाता है. पंचायतों में लगनेवाले शिविर की तिथि, समय व स्थान की जानकारी प्रचार-प्रसार कर पहले दी जा जाती है. बेदखली के मामले का पता लगा कर पुलिस बल की मदद से बेदखल परचाधारियों को उनके आवंटित भूमि पर दखल कब्जा दिलायी जा रही है.
दिसंबर 2016 तक का समय : राजस्व व भूमि सुधार विभाग के अनुसार, राज्य में बेदखल परचाधारियों के लिए दखल दिहानी अभियान का समय दिसंबर 2016 तक बढ़ाया दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें