36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंटर रिजल्ट घोटाला : लालकेश्वर का दामाद खोलेगा प्रिंटिंग में हुए घोटाले का राज

पटना : बिहार बोर्ड के पूर्व चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद सिंह के दामाद विवेक कुमार की तेजी से तलाश की जा रही है. वह घर छोड़ कर फरार है. इस घोटाला प्रकरण में विवेक की गिरफ्तारी को अहम माना जा रहा है. विवेक के हत्थे चढ़ने के बाद एसआइटी मथुरा भी जायेगी. मथुरा में जिस प्रकाशन […]

पटना : बिहार बोर्ड के पूर्व चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद सिंह के दामाद विवेक कुमार की तेजी से तलाश की जा रही है. वह घर छोड़ कर फरार है. इस घोटाला प्रकरण में विवेक की गिरफ्तारी को अहम माना जा रहा है. विवेक के हत्थे चढ़ने के बाद एसआइटी मथुरा भी जायेगी. मथुरा में जिस प्रकाशन केंद्र से बिहार बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं की प्रिंटिंग की गयी है उससे भी पूछताछ होना तय है.

एसआइटी प्रिंटिंग में हुए घोटाले का सच सामने लायेगी, तो अभी और चेहरे बेनकाब होंगे. दरअसल जिस तरह से प्रिंटिंग के टेंडर में ससुर-दामाद ने घोटाले का खेल खेला है, उसकी जानकारी तो पुलिस को हो गयी है, पर इस लिंक पर आगे बढ़ने के लिए विवेक की गिरफ्तारी को खास माना जा रहा है. एसआइटी उसके जरिये प्रिंटिंग घोटाले में शामिल अन्य चेहरों को सामने लायेगी. विवेक की गिरफ्तारी के बाद एसआइटी मथुरा भी जायेगी. वहां पर प्रकाशन केंद्र के जिम्मेदार पदाधिकारियों से पूछताछ होनी है.

फिलहाल जांच की कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए असली राजदार व लालकेश्वर के दामाद विवेक की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. यह भी तय है कि पूछताछ में प्रकाशन केंद्र की गरदन को फंसेगी.

प्रिंटिंग प्रेस को क्लर्क ने पहुंचाया 55 लाख का लाभ, भेजा गया जेल
एसआइटी की टीम ने बिहार बोर्ड घोटाले में क्लर्क राम भूषण झा को गिरफ्तार कर लिया और मंगलवार को जेल भेज दिया. राम भूषण झा पर के पास संचिका रखने व व्यवस्थित करने की जिम्मेवारी थी. राम भूषण झा ने लाभ की नीयत से नियम के विपरीत संचिका पर टिप्पणी की और बिहार बोर्ड को 55 लाख की क्षति पहुंचायी. उनकी अनुशंसा पर आपूर्तिकर्ता कंपनी केसी प्रिंटिंग एंड एलाइड वर्क्स कंपनी मथुरा को 55 लाख मिले और लाभ हुआ.

पूछताछ के दौरान इन्होंने अपनी संलिप्तता भी स्वीकार कर ली. एसआइटी की टीम ने जब टेंडर से संबंधित कागजात की जांच शुरू की, तो पता चला कि राम भूषण झा के पास संचिका थी और उसने संचिका में नियम के विपरीत टिप्पणी कर प्रिंटिंग प्रेस को लाभ पहुंचाया था. इसका साफ अर्थ था कि इसमें क्लर्क को कमीशन मिला है. इसके बाद एसआइटी ने राम भूषण झा को उनके दानापुर गोला रोड स्थित आवास से पकड़ लिया और पूछताछ के बाद मंगलवार को निगरानी की अदालत में पेश की. उन्हें आठ जुलाई तक के लिए जेल भेज दिया गया.

शंभु राय इंटर कॉलेज के प्राचार्य होंगे बोर्ड में हाजिर

शंभु राय इंटर कॉलेज, वैशाली के बारे में कई शिकायत होने के कारण प्राचार्य को समिति कार्यालय में अपना
पक्ष रखने को कहा गया है. समिति के अध्यक्ष आइएएस आनंद किशोर ने बताया कि शंभु राय इंटर कॉलेज, वैशाली के संबंध में कई शिकायतें आयी हैं.

रिजल्ट में प्रथम श्रेणी में पास करने और टॉपर घोटाले में इस काॅलेज की भी संलिप्तता की बातें सामने आयी हैं. इसको लेकर जांच कमेटी बैठायी गयी है. इससे पहले कॉलेज के प्राचार्य को अपना पक्ष रखने के लिए समिति कार्यालय में 29 जून को 11 बजे आने का निर्देश दि या गया है.

नौवीं के 14 लाख छात्रों का एडमिट कार्ड बना कचरा
नौवीं की परीक्षा भले न हो, लेकिन जिन छात्रों ने नौवीं के परीक्षा फाॅर्म भरा था, उसका एडमिट कार्ड समिति कार्यालय में 15 दिनों से रखा हुआ है. कार्टन में बंद सारे एडमिट कार्ड कचरा का रूप लेने लगा है. सारे जिला प्रशाखा में कार्टन में बंद कुल 14 लाख छात्रों का एडमिट कार्ड तैयार है. समिति के लिए ये सिरदर्द बन गये हैं. इस एडमिट कार्ड को तैयार करवाने में बिहार बोर्ड का चार करोड़ रुपये का खर्च आया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें