38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टॉपर घोटाला : बच्चा राय- लालकेश्वर अकूत संपत्ति के मालिक, जांच शुरू

पटना : बिहार में हुए टॉपर घोटाले को लेकर जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है. इसी क्रम में घोटाले की जांच के लिये गठित एसआईटी में आर्थिक अपराध शाखा को भी जोड़ा गया है. आर्थिक अपराध शाखा बच्चा राय के अलावा लालकेश्वर प्रसाद की काली कमाई को लेकर छानबीन करेगी. एसआईटी में ईओयू के […]

पटना : बिहार में हुए टॉपर घोटाले को लेकर जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है. इसी क्रम में घोटाले की जांच के लिये गठित एसआईटी में आर्थिक अपराध शाखा को भी जोड़ा गया है. आर्थिक अपराध शाखा बच्चा राय के अलावा लालकेश्वर प्रसाद की काली कमाई को लेकर छानबीन करेगी. एसआईटी में ईओयू के एक अधिकारी को बकायदा शामिल किया गया है. विशेष जांच टीम ने अपने तहकीकात के दौरान यह पाया था कि बच्चा राय ने करोड़ों की अवैध संपत्ति बनायी है. बच्चा राय ने कई लोगों ने जमीन भी लिखवाया है. जिनलोगों ने अपनी जमीन मर्जी से नहीं दी उससे बच्चा राय ने जबरन भी जमीन अपने नाम कराया है. आर्थिक अपराध शाखा इन सारे पहलुओं पर जांच करेगी.

लालकेश्वर की संपत्ति की भी हो रही पड़ताल

पुलिस रिमांड पर लिये गये पूर्व बोर्ड अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद व उसकी पत्नी पूर्व विधायक उषा सिन्हा से दूसरे दिन गुरुवार को भी कड़ी पूछताछ की गयी. वहीं, उसकी संपत्ति की भी पड़ताल की जा रही है. इस काम में आर्थिक अपराध शाखा भी लगी हुई है. बिहार बोर्ड में की गयी काली कमाई, बैंक बैलेंस, फ्लैट का आकलन किया जा रहा है. आमदनी का वार्षिक आंकड़ा व मौजूदा संपत्ति देखी जा रही है. एसआईटी ने पहले से तैयार प्रश्नावली सामने रख कर लालकेश्वर से पूछताछ की. कई ऐसे प्रमाण दिखाये गये, जिनके आधार पर वे घोटाले के आरोपों में सीधे घिर रहे हैं. मोबाइल की सीडीआर, टॉपर बनाने के लिए पूरी प्लानिंग के दस्तावेज, कुछ स्कूलों की मान्यता की फाइलें इनमें शामिल रहीं.

लालकेश्वर ने साध ली चुप्पी

लेकिन लालकेश्वर सवालों का जवाब देने के बजाय चुप्पी साधे रहा. वह या तो बगले झांकते रहे या फिर आरोपों के बारे में कोई जानकारी नहीं हाेने की बात कहते रहे. बीच-बीच में उन्हें रेस्ट दिया गया और फिर पूछताछ की गयी. इसी तरह से एआइटी में मौजूद महिला पुलिस पदाधिकारियों ने उषा सिन्हा से पूछताछ की.

दामाद विवेक व बेटे के साले की तलाश

स्टेशनरी घोटाले को लेकर लालकेश्वर के दामाद व मगध विवि के पूर्व वीसी अरुण कुमार के बेटे विवेक कुमार का नाम सामने आने के बाद पुलिस की कार्रवाई और तेज हो गयी. गुरुवार को फिर से नेहरू नगर स्थित उसके अावास पर पुलिस ने दबिश दी. हालांकि, वह गिरफ्तार नहीं किया जा सका. पुलिस लगातार उनके आवास पर नजर बनाये हुई है. कौन लोग मिलने आ रहे हैं. उसके परिवार से कौन लोग फोन पर बात कर रहे हैं, इन सबकी निगरानी की जा रही है. विवेक के अलावा पुलिस लालकेश्वर के निजी पीए रहे विकास चंद्रा की गिरफ्तारी को इस केस का विशेष हिस्सा मान रही है.विकास उनके बेटे का साला है. एसआईटी ने ऐसे लोगों की एक लिस्ट तैयार करायी है, जिनकी गिरफ्तारी से अनुसंधान को और बल मिलेगा.

और भी लोग होंगे गिरफ्तार

इसी क्रम में विवेक और विकास के अलावा अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी की गयी. पुलिस बहुत जल्द बड़ी संख्या में इस केस से जुड़े लोगोें को गिरफ्तार करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें