26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रिजल्ट घोटाला : सभी बीएड व वित्तरहित कॉलेजों की होगी जांच

डीएम-एसपी को सरकार का आदेश पटना : राज्य सरकार प्रदेश के 228 प्राइवेट बीएड, 247 वित्तरहित डिग्री और 520 वित्तरहित इंटर कॉलेजों की जांच कराने जा रही है. शुरुआत प्राइवेट बीएड कॉलेजों की जांच से होगी. शिक्षा विभाग की अनुशंसा के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने सभी जिलों के डीएम-एसपी को जांच का […]

डीएम-एसपी को सरकार का आदेश
पटना : राज्य सरकार प्रदेश के 228 प्राइवेट बीएड, 247 वित्तरहित डिग्री और 520 वित्तरहित इंटर कॉलेजों की जांच कराने जा रही है. शुरुआत प्राइवेट बीएड कॉलेजों की जांच से होगी. शिक्षा विभाग की अनुशंसा के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने सभी जिलों के डीएम-एसपी को जांच का आदेश दे दिया है. इसी महीने इसकी जांच शुरू हो जायेगी. राज्य में चल रहे कोचिंग संस्थानों पर भी नकेल कसी जायेगी. जो भी बीएड, डिग्री, इंटर कॉलेज हो या फिर कोचिंग संस्थान, अगर वे निर्धारित मानकों पर खरे नहीं उतरेंगे, उनका संबंधन रद्द कर दिया जायेगा और उन पर प्राथमिकी भी दर्ज की जायेगी.
इंटर रिजल्ट घोटाले व वीआर कॉलेज में बीएड का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिक्षा विभाग ने भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया है. ऑपरेशन क्लीन के तहत बीएड कॉलेजों की जांच पांच बिंदुओं पर होगी. इसमें उनके भवन, उस कॉलेज में छात्र आ रहे हैं या नहीं, रेगुलर क्लास चलते हैं या नहीं, वहां के लेक्चरर का आधार कार्ड से लिंक है या नहीं और जो छात्र-छात्राएं नामांकित हैं, उनकी क्षमता के अनुसार उनके बैठने की जगह या नहीं, इसकी गंभीरता से जांच की जायेगी.
वहीं, 247 वित्तरहित डिग्री कॉलेज और 520 वित्तरहित इंटर कॉलेज की भी जांच की जायेगी. इंटर कॉलेजों और डिग्री कॉलेजों में उनके रिजल्ट को भी जांच का आधार माना जा रहा है. पिछले पांच सालों में जिन इंटर कॉलेजों का रिजल्ट ज्यादा बेहतर रही है, उन्हें शक के दायरे में रखा गया है. इन कॉलेजों के भवन और अन्य संसाधनों की भी जांच की जायेगी. साथ ही उन्हें जो अनुदान की राशि दी गयी है, उसके बारे में पूरी पड़ताल होगी.
जो संस्थानों ने निर्धारित मानकों को नजरअंदाज कर संस्थान चला रहे हैं और अनुदान की राशि ले ली है, उन पर प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी. शिक्षा विभाग को शिकायत मिली है कि इन कॉलेजों में न तो रेगुलर क्लास होता है और न ही पढ़ाई, बावजूद इसके यहां का रिजल्ट दूसरे परंपरागत कॉलेजों से बेहतर रहता है. शिक्षा विभाग कोचिंग संस्थानों पर भी नकेल कसने की सरकार तैयारी कर रही है. इसमें सिर्फ कोचिंग संस्थानों को दायरे में लाया जायेगा या फिर वैसे लोगों को भी शामिल किया जायेगा, जो किसी खास विषय पर क्लास लेते हैं, उस पर शिक्षा विभाग मंथन कर रहा है. बीएड, डिग्री व इंटर कॉलेज की जांच के बाद ऐसे संस्थानों की जांच की जायेगी.
10 सालों में पांच बार बदली गयी इंटर परीक्षा की मेरिट लिस्ट
पटना : किसी भी बोर्ड की ओर से परीक्षा लेने के बाद कई बार जांच के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. मेरिट लिस्ट में वही छात्र होते हैं, जो प्रदेश भर में सबसे होनहार होते हैं. मेरिट लिस्ट की घोषण के पहले संबंधित बोर्ड कई बार इसकी जांच करता है, लेकिन बिहार बोर्ड में ऐसा नहीं होता है. बिहार बोर्ड का 10 सालों का रेकाॅर्ड देखें, तो पता चलेगा कि 2005 से 2016 के बीच पांच साल बोर्ड की मेरिट लिस्ट पर सवाल उठे और उसमें बदलाव किया गया.
इंटर का रिजल्ट मई में निकलता है. पिछले तीन सालों में जिस टॉपर लिस्ट की घोषणा बिहार बोर्ड ने की, वह 10 दिनों के बाद ही बदल गया. बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने 2014 से प्रोविजनल मेरिट लिस्ट का प्रावधान बनाया. प्रोविजनल मेरिट लिस्ट देकर बोर्ड हर साल बचने की कोशिश कर रहा है.
477 में 473 छात्र हो गये थे प्रथम श्रेणी में पास साल 2005 की बात है. अध्यक्ष नागेश्वर शर्मा थे.मेरिट लिस्ट तैयार थी. रिजल्ट की घोषणा होनी थी. तभी अध्यक्ष को पता चला कि वीआर कॉलेज, कीरतपुर के 477 में से 473 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में पास कर गये हैं. जांच हुई. गया कॉलेज में वीआर कॉलेज की कॉपियां जांची गयी थीं. गया कॉलेज के तत्कालीन प्राचार्य मदन मुरारी को निलंबित किया गया. कॉपियों की दुबारा जांच हुई. इसमें 477 में 473 छात्र द्वितीय श्रेणी में पास हुए. नागेश्वर शर्मा ने बताया कि गया कॉलेज में मूल्यांकन केंद्र था, लेकिन कॉलेज के एक भी शिक्षक को मूल्यांकन के लिए बुलाया नहीं गया था.
98% रिजल्ट देने वाले दो कॉलेजों के रिजल्ट रोके गये
2005 में ही जांच में दो कॉलेज भी संदेह के घेरे में आये थे-सुरेंद्र यादव कॉलेज, गया व मिल्लत कॉलेज, दरभंगा. दोनों कॉलेजों का रिजल्ट 98%था. इनके रिजल्ट को अध्यक्ष नागेश्वर शर्मा ने पेंडिंग कर दिया. फिर से मूल्यांकन हुआ. रिजल्ट 50% हो गया. सुरेंद्र यादव कॉलेज की कॉपियाें की जांच मधेपुरा के कॉलेज में करवायी गयी थी. पूरा का पूरा सेंटर खरीद लिया गया था.
इस तरह हुए मेरिट लिस्ट में बदलाव
साल : 2007, अध्यक्ष : मदन मोहन झा
इंटर साइंस की मेरिट लिस्ट में पूर्व मंत्री मोनाजिर हसन का बेटा टॉपर था. हंगामे के बाद रिजल्ट की जांच की गयी. जांच में मोनाजिर हसन के बेटे को कम अंक आये और वह मेरिट लिस्ट से बाहर हो गया. इसके बाद बोर्ड को इंटर साइंस की दुबारा मेरिट लिस्ट तैयार पड़ी.
साल : 2012, अध्यक्ष : प्रो राजमणि प्रसाद सिंह
इंटर आर्ट्स की टॉपर बोर्ड के सचिव श्रीनिवास चंद्र तिवारी की बेटी थी. टॉपर लिस्ट की जांच हुई, पर मामला आया और चला गया. कोई परिवर्तन नहीं हुआ.
साल : 2014, अध्यक्ष : प्रो राजमणि प्रसाद सिंह
इंटर साइंस की मेरिट लिस्ट में पहले टॉपर : रवीश कुमार
बदली हुई मेरिट लिस्ट में टॉपर : अभिनव सुमन
साल – 2015 : अध्यक्ष : प्रो लालकेश्वर प्रसाद सिंह
साइंस मेरिट लिस्ट में पहले टॉपर : विकास कुमार
बदली हुई मेरिट लिस्ट में टाॅपर – विशाल
आर्ट्स की मेरिट लिस्ट में शामिल – आस्था श्रीवास्तव (तीसरे स्थान पर), ओशो (10वें स्थान पर)
कॉमर्स मेरिट लिस्ट में शामिल – साकेत कुमार (तीसरे स्थान पर)
प्राचार्य पद से हटायी जा सकती हैं उषा
गया. पटना के गंगा देवी महिला कॉलेज के प्राचार्य पद से लालकेश्वर सिंह की पत्नी व पूर्व विधायक उषा सिन्हा को हटाया जा सकता है. बुधवार को कार्रवाई की संभावना है. मगध िवश्विवद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ सीताराम सिंह ने कहा, उषा सिन्हा पर कार्रवाई पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. कुलपति से बात होते ही उन्हें हटा कर उसी कॉलेज के किसी वरीय शिक्षक को फिलहाल प्रभार सौंपने के लिए अनुरोध किया जायेगा.
बच्चा राय के कॉलेज से ब्लैंक एडमिट कार्ड व बोर्ड की कॉिपयां जब्त
हाजीपुर/भगवानपुर. एसआइटी ने मंगलवार को बच्चा राय के वीआर कॉलेज, कीरतपुर में नौ घंटे छापेमारी की. इस दौरान बड़ी संख्या में बोर्ड से निर्गत होनेवाले ब्लैंक एडमिट कार्ड व सादी कॉपियां जब्त की गयीं. इसके अलावा विभिन्न संस्थानों की 59 मुहरें व कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किये गये. छापेमारी के बाद कॉलेज बीएड खंड के सात कमरों को सील कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें