1800 करोड़ का कारोबार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: राजधानी के प्रमुख बाजारों सहित सूबे में धनतेरस पर उम्मीद से अधिक खरीदारी हुई. एक अनुमान के अनुसार इस मौके पर कारोबार का आंकड़ा 1741.91 करोड़रुपये को पार कर गया. पिछले वर्ष यह आंकड़ा 1580 करोड़ रुपये के लगभग था.

सोना-चांदी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा, कंप्यूटर-लैपटॉप, मोबाइल, बर्तन आदि के बाजारों में खूब रौनक रही. इसमें ऑटोमोबाइल सेक्टर ने 360 करोड़ 26 लाख रुपये का कारोबार किया. सर्राफा व्यवसाय भी 780 करोड़ रुपये का रहा. इसी तरह 151 करोड़ 50 लाख रुपये के इलेक्ट्रॉनिक सामान, बर्तन में 16 करोड़ रुपये की खरीदारी हुई. पिछले सारे मानकों को तोड़ते हुए डायमंड की खूब खरीदारी हुई.

जम कर ज्वेलरी की खरीदारी : सोना-चांदी के महंगा होने के बावजूद पटना समेत सूबे के लोगों ने धनतेरस के अवसर पर जम कर इसकी खरीदारी की. सबसे अधिक खरीदारों की भीड़ डाकबंगला चौराहा, फ्रेजर रोड व बोरिंग रोड स्थित ज्वेलरी दुकानों में देखने को मिली. स्थिति यह थी कि ग्राहकों को अपनी बारी के लिए इंतजार करना पड़ रहा था. सूबे में आभूषण के बाजार में 10-12 प्रतिशत का उछाल रहा. कई लोगों ने लगन को लेकर भी खरीदारी की. बाजार जानकारों की मानें, तो इस बार सूबे में धनतेरस पर आभूषणों सहित सोने-चांदी के सिक्कों का बाजार 780 करोड़ रुपये का रहा. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आभूषण दुकानदारों ने कई आकर्षक ऑफर भी दिये. दुकानदारों ने ग्राहकों को मेकिंग पर छूट के साथ-साथ हीरे के आभूषण पर भी छूट उपलब्ध कराये. ग्राहकों ने योजनाओं का जमकर लाभ उठाया. धनतेरस के दिन सोने-चांदी के आभूषण, सिक्के, हीरे के आभूषणों की जबरदस्त मांग रही.

कार व बाइक बाजार : कार व बाइक की बिक्री से डीलर उत्साहित दिखे. धनतेरस तक सूबे में 4911 कार व 14,300 बाइक बिके. बुकिंग के 80-85 प्रतिशत कार व बाइक की डिलिवरी धनतेरस पर हुई. जबकि बाकी बचे कार व बाइक की डिलिवरी छठ तक होगी. कार की औसतन कीमत कंपनी के वाहनों की कीमत के अनुसार 255.91 करोड़ होता है. बाजार जानकार बताते हैं इस बार दीपावली में 14,300 बाइक की बिक्री हुई है. औसत कीमत 45,000 रुपये के हिसाब से इसकी कीमत 64 करोड़ 35 लाख रुपये हुई. ट्रैक्टर-टेंपों का कारोबार लगभग 40 करोड़ रुपये का रहा.

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार : इस मार्केट में सबसे बड़ा योगदान एलसीडी, एलक्ष्डी, 3-डी टीवी, प्लाज्मा टीवी, स्मार्ट टीवी का रहा. इसके अलावा अधिक कीमत के रेफ्रिजरेटर, ब्लू रे डिस्क प्लेयर के साथ ही होम थियेटर के बाजार में तेजी रही. यह बाजार लगभग 151.50 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया.

बर्तन बाजार : पूजा के दौरान बर्तन की खरीदारी अच्छी हुई. खासकर धनतेरस पर. इसके साथ ही बिहार में छठ पूजा के लिए लोग पीतल, तांबा, आदि के बर्तनों की खरीदारी की. पूरे राज्य में इस दौरान 16 करोड़ से ज्यादा के बर्तन बिकने का अनुमान है. इसी प्रकार फर्नीचर में 25 करोड़ व प्रोपर्टी का कारोबार 65 करोड़ रुपये रहा.

शेयर बाजार में भी रौनक : धनतेरस पर शेयर बाजार में भी रौनक रही. जानकारों की मानें, तो इस दिन 50 करोड़ रुपये का कारोबार रहा.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें