36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बजट पूर्व परिचर्चा : विकसित होंगे कांवरिया व गांधी सर्किट, सभी अनुमंडलों में बनेगा ऑडिटोरियम

पटना : डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा है कि राज्य के सभी सब-डिविजन में एक-एक ऑडिटोरियम बनाने की योजना है. इसके तहत सहरसा, मुंगेर, दरभंगा और पूर्णिया में 600 की क्षमता वाले ऑडिटोरियम बनाये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पीएम विशेष पैकेज में 202 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया और गांधी सर्किट […]

पटना : डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा है कि राज्य के सभी सब-डिविजन में एक-एक ऑडिटोरियम बनाने की योजना है. इसके तहत सहरसा, मुंगेर, दरभंगा और पूर्णिया में 600 की क्षमता वाले ऑडिटोरियम बनाये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पीएम विशेष पैकेज में 202 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया और गांधी सर्किट का विकास कराया जा रहा है. उप मुख्यमंत्री मुख्य सचिवालय के सभागार में शुक्रवार को कला-संस्कृति, खेल और पर्यटन क्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राजगीर में 740 करोड़ की लागत से 90 एकड़ में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है. इसका 33 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.
बोधगया में 145 करोड़ की लागत से एक कल्चरल सेंटर का निर्माण इस वर्ष मई तक पूरा हो जायेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की पवित्र अस्थि और पांडुलिपि को प्रदर्शित करने के लिए वैशाली में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप का निर्माण कराया जा रहा है. यहां पुस्तकालय और मेडिटेशन सेंटर का भी निर्माण होगा. पटना संग्रहालय के सौंदर्यीकरण और विस्तार के लिए 158 करोड़ दिये गये हैं.
छह भाषाओं में होगी पर्यटन की वेबसाइट
इस दौरान पर्यटन सचिव उदय सिंह कुमावत ने बताया कि जल्द ही बिहार पर्यटन की वेबसाइट जापानी, चीनी, थाई समेत छह भाषाओं में एकदम नये कलेवर में पेश होगी. पटना से मुंबई तक चलने वाली लोकमान्य टर्मिनल ट्रेन को भी बिहार के ऐतिहासिक स्थलों की पेंटिंग व थीम से सजाया जा रहा है. पटना में वीरासते खालसा के तर्ज पर एक विशेष संग्रहालय का निर्माण कराया जायेगा.
बोधगया स्थित होटल मैनेजमेंट संस्थान में 33 पदों को स्वीकृत कर भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इस कार्यक्रम में कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, वित्त प्रधान सचिव डॉ् एस सिद्धार्थ, कला संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव रवि परमार मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें