36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : प्रारंभिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया स्थगित की गयी

नया शेड्यूल इसी माह जारी होगा पटना : प्रदेश के प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों के 90 हजार से अधिक पदों के लिए चल रही नियोजन प्रक्रिया- 2019 को स्थगित करने का आदेश शिक्षा विभाग ने दिया है. इसके लिए इसी माह नये सिरे से शेड्यूल जारी किया जायेगा. शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज के […]

नया शेड्यूल इसी माह जारी होगा
पटना : प्रदेश के प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों के 90 हजार से अधिक पदों के लिए चल रही नियोजन प्रक्रिया- 2019 को स्थगित करने का आदेश शिक्षा विभाग ने दिया है. इसके लिए इसी माह नये सिरे से शेड्यूल जारी किया जायेगा.
शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि यह कवायद 21 जनवरी को पटना हाइकोर्ट द्वारा जारी आदेश पर विधि विभाग से परामर्श के आधार पर की जा रही है. नया शेड्यूल विधिक परामर्श के बाद जारी किया जायेगा. हाइकोर्ट ने आदेश दिया है कि एनआइओएस की तरफ से संचालित 18 माह का डीएलएड कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को भी नियोजन में शामिल किया जाये. हाइकोर्ट ने नियोजन का दावा करने के लिए एक माह का समय भी दिया है. इससे पहले नियोजन प्रक्रिया से 18 माह के डीएलएड धारकों को यह कहते हुए अलग कर दिया था कि इस तरह के डीएलएड काेर्स को एनसीटीइ (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ) ने मान्यता नहीं दी है.
मालूम हो कि एनसीटीइ ने इस मामले में शिक्षा विभाग को लिखित परामर्श दिया था कि प्रारंभिक नियोजन में 18 माह के डीएलएड को अपात्र माना जाये. सूत्रों के मुताबिक हाइकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने एनसीटीइ से पूछा है कि डीएलएड के संबंध में हाइकोर्ट के आदेश के बाद वह क्या कर रहा है? प्रारंभिक स्कूलों के लिए नियोजन प्रक्रिया 22 अगस्त, 2019 से शुरू हुई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें