20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : दारोगा नियुक्ति मेंस अप्रैल के अंत में, अफवाह फैलाने वालों पर नजर

पटना : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) दारोगा नियुक्ति की मुख्य लिखित परीक्षा अप्रैल के अंतिम या मई के पहले सप्ताह में आयोजित कराने जा रहा है. वहीं, 22 दिसंबर को हुई प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के रिजल्ट को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखी जा रही है. सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों […]

पटना : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) दारोगा नियुक्ति की मुख्य लिखित परीक्षा अप्रैल के अंतिम या मई के पहले सप्ताह में आयोजित कराने जा रहा है. वहीं, 22 दिसंबर को हुई प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के रिजल्ट को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखी जा रही है. सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराये जा रहे हैं.
दारोगा के 2064, परिचारी सार्जेंट के 215, सहायक अधीक्षक कारा के 125 व सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) के 42 पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक कुमार प्रसाद ने शुक्रवार को प्रेस काॅन्फ्रेंस में बताया कि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह फैलायी जा रही है.
परीक्षा की तैयारी करने वालों को गुमराह किया जा रहा है. 22 दिसंबर को पांच लाख 85 हजार 829 अभ्यर्थियों की संयुक्त प्रारंभिक लिखित परीक्षा 36 जिलों के 495 परीक्षा केंद्रों पर डीएम के संयोजन में हुई थी. किसी भी डीएम से प्रश्नपत्र के लीक होने की सूचना आयोग को नहीं मिली है. इसका रिजल्ट भी रिकाॅर्ड एक माह में जारी कर दिया गया, जिसमें 50,072 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.
प्रारंिभक परीक्षा का कटआॅफ मार्क्स जारी
पीटी के निष्पक्ष व रिजल्ट को मापदंडों के अनुकूल होने का दावा करते हुए आयोग के ओएसडी अशोक कुमार प्रसाद ने कहा कि पीटी में सभी कैटेगरी के कटआॅफ मार्क्स भी जारी किये गये हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रम फैला रहे हैं. कटऑफ मार्क्स अधिक होने व इसकी तुलना पूर्व की परीक्षाओं से कर रहे हैं. इस संबंध में 10 मामले दर्ज कराये गये हैं. अब भी नजर रखी जा रही है, जो भी ऐसा करेगा, उस पर एफआइआर करायी जायेगी.
पीटी का कटआॅफ मार्क्स
(प्रतिशत में)
श्रेणी पुरुष महिला
समान्य 66.1 44.0
इडब्लूएस 58.8 30.0
बीसी 62.6 36.3
इबीसी 59.3 30.0
एससी 51.9 30.0
एसटी 58.3 33.5
बीसी महिला — 32.1
स्वतंत्रता सेनानी
के परिजन 30.0 30.0
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें