26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना मेट्रो: पीयू भवन और पीएमसीएच परिसर पर खतरा

पटना : पटना मेट्रो की राह में आ रहे पटना विवि के भवनों और पीएमसीएच परिसर के टूटने का खतरा है. मेट्रो का एलाइनमेंट पीएमसीएच और पटना विश्वविद्यालय के परिसर से भी गुजर रहा है. इससे वहां कई भवनों को तोड़ने की भी जरूरत पड़ सकती है. डीएमआरसी की ओर से तैयार किये गये मेट्रो […]

पटना : पटना मेट्रो की राह में आ रहे पटना विवि के भवनों और पीएमसीएच परिसर के टूटने का खतरा है. मेट्रो का एलाइनमेंट पीएमसीएच और पटना विश्वविद्यालय के परिसर से भी गुजर रहा है. इससे वहां कई भवनों को तोड़ने की भी जरूरत पड़ सकती है. डीएमआरसी की ओर से तैयार किये गये मेट्रो रूट के संशोधन पर अभी सीएम स्तर से स्वीकृति नहीं मिली है.

पर, शनिवार को नगर विकास व आवास विभाग में डीएमआरसीएल व पीएमआरसीएल के अधिकारियों की बैठक हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि जैसे ही नये संशोधन की स्वीकृति मिल जाती है, इसके बाद मेट्रो डीपो के लिए न्यू आइएसबीटी व मेट्रो रूट के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार किया जायेगा. इसके अलावा मेट्रो रूट में आये पीएमसीएच व पटना विवि के कुछ भवनों को तोड़ने व सड़क को चौड़ा करने पर भी चर्चा हुई. बैठक में तय किया गया कि फिर 23 दिसंबर को बैठक होगी और इसके बाद निर्णय लिये जायेंगे.

पटना मेट्रो के नये एलाइनमेंट मार्ग में कई जगहों पर छोटी-बड़ी समस्याएं आ रही हैं. नये एलाइनमेंट में मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक जाने वाला मेट्रो का एलाइनमेंट एलिवेटेड है. इस मार्ग में भी जीरो माइल के पास बुडको की ओर से नाला निर्माण के लिए डाली गयी पाइप और न्यू आइएसबीटी के बार पथ निर्माण विभाग की ओर से बनाये जाने वाले फ्लाइओवर को लेकर समस्या आ रही है.

कई जगहों पर बदलाव

नये संशोधन में कई तरह के बदलाव किये गये हैं. उसमें पटना रेलवे जंक्शन के पास बनने वाले मेट्रो के दोनों कोरिडोर के दोनों स्टेशन अब अंडरग्राउंड होंगे. जबकि, पूर्व में डीपीआर के अनुसार एक कोरिडोर में मेट्रो का स्टेशन रेलवे स्टेशन से 13 मीटर ऊपर व दूसरे कोरिडोर का स्टेशन रेलवे स्टेशन से 35 मीटर नीचे था. क्योंकि दोनों मेट्रो रेलवे स्टेशन का एक स्थान पर को ऊपर नीचे होना आदर्श नहीं माना गया है. दोनों कैरिडोर के मेट्रो स्टेशन को अंडरग्राउंड करने पर मेट्रो की लागत में 422 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है.

मेट्रो की डीपीआर के अनुसार तय गोल्फ क्लब स्टेशन को डीएमआरसी ने नये एलाइनमेंट में हटा दिया है. इसमें आइपीएस मेस और गोल्फ क्लब के दोनों स्टेशनों को हटाकर पटना जू के गेट नंबर एक के पास एक नया स्टेशन बना दिया गया है. इससे मेट्रो के प्रोजेक्ट में 229 करोड़ रुपये की बचत हुई है. वहीं बेली रोड के विद्युत भवन के पास बनने वाले मेट्रो स्टेशन को आगे बढ़ा कर इनकम टैक्स चौराहे के पास किया गया है. इससे स्टेशन की लागत में 42 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें