34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में 3950 मरीजों में पाये गये डेंगू के लक्षण, नवंबर से डेंगू मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज होने की संभावना

पटना : बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अब तक डेंगू के 3950 और चिकनगुनिया के 351 मरीज पाए गये हैं. समिति से सोमवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 28 अक्टूबर तक कुल 3950 मरीजों में डेंगू के लक्षण पायेगये है. पटना जिले में डेंगू के कुल 2,953 मरीज […]

पटना : बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अब तक डेंगू के 3950 और चिकनगुनिया के 351 मरीज पाए गये हैं. समिति से सोमवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 28 अक्टूबर तक कुल 3950 मरीजों में डेंगू के लक्षण पायेगये है. पटना जिले में डेंगू के कुल 2,953 मरीज चिन्हित कियेगये हैं. बिहार में इस अवधि तक चिकनगुनिया के कुल 351 मरीज पायेगये हैं. इनमें 305 पटना जिले के हैं. पटना जिले के अंतर्गत 22 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से 04 से 28 अक्टूबर तक लगभग 20,856 मरीजों का इलाज किया जा चुका है.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 12 अक्टूबर से रैपिड किट के माध्यम से डेंगू के जांच की सुविधा भी उपलब्ध है. तापमान में गिरावट अर्थात 16 डिग्री से कम होने पर डेंगू के मरीजों की संख्या में अपेक्षाकृत कमी आ जाती है. वर्तमान में पटना का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री के आसपास तथा अधिकतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रह रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने आगामी माह से डेंगू मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज होने की संभावना जतायी है.

डेंगू के मरीजों के जांच के साथ-साथ गंभीर डेंगू के मरीजों के इलाज के निमित्त उपलब्ध विविध सुविधाओं के साथ-साथ राज्य के 9 सरकारी ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. साथ ही 8 निजी ब्लड बैंकों में भी प्लेटलेट्स की सुविधा उपलब्ध है. ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की उपलब्धता को निरंतर बनाये रखने के उद्देश्य से 10 अक्टूबर से ‘स्वैच्छिक रक्तदान शिविर’ का आयोजन किया जा रहा है. प्लेटलेट्स की उपलब्धता 28 अक्टूबर तक कुल 430 यूनिट है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें