24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिये कई निर्देश, कहा…

पटना : एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक की. ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार ने पथाें के निरीक्षण अभियान के अंतर्गत खराब सड़काें की मरम्मत के संबंध में जानकारी दी.साथ ही उन्हाेंने बताया कि विभाग द्वारा पथ अनुरक्षण में लापरवाही बरतनेवाले कार्यपालक अभियंताओं […]

पटना : एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक की. ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार ने पथाें के निरीक्षण अभियान के अंतर्गत खराब सड़काें की मरम्मत के संबंध में जानकारी दी.साथ ही उन्हाेंने बताया कि विभाग द्वारा पथ अनुरक्षण में लापरवाही बरतनेवाले कार्यपालक अभियंताओं एवं संवेदकाें के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है. सड़काें के अनुरक्षण के लिए प्रस्तावित निरीक्षण प्रणाली के अंतर्गत चीफ इंजीनियर, सुप्रीटेंडिंग इंजीनियर, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर सड़काें का निरीक्षण कर उसका मेंटेनेंस देखेंगे.

मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के अधीन टाेलाें की सड़कों के निर्माण कार्य के बारे में भी जानकारी दी गयी. बैठक में पुल अनुरक्षण नीति के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गयी. समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आबादी बढ़ रही है, वाहनाें की संख्या बढ़ रही है, इसलिए सड़काें का बेहतर रखरखाव भी जरूरी है. सड़काें की मेंटेनेंस पॉलिसी काे लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया गया है. ग्रामीण सड़काें का निरीक्षण कार्य ठीक ढंग से हाे, इसके लिए विभागीय स्तर पर चीफ इंजीनियर से लेकर जूनियर इंजीनियर तक निरीक्षण कार्य की एक प्रणाली विकसित करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगाें का लक्ष्य है हर गांव और हर टाेले काे सड़क से जोड़ना. टाेला संपर्क निश्चय योजना के अंतर्गत छूटे हुए टाेलाें का काम जल्द से जल्द पूरा करें. उन्हाेंने कहा कि सड़काें के निर्माण की क्वॉलिटी बेहतर हो, साथ ही उनका अनुरक्षण भी हाेना जरूरी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग अभियंताओं की नियमित ट्रेनिंग कराएं. ग्रामीण कार्य विभाग और वन विभाग आपस में काे-ऑर्डिनेशन बनाए रखें. सड़काें के किनारे वृक्ष लगाने का काम तेजी से किया जाये. ऊंची और चौड़ी सड़काें के किनारे दाे स्तर के वृक्ष लगाये जाएं. सड़काें के किनारे वृक्ष लगाने से सड़काें की सुरक्षा ताे हाेगी ही, साथ ही पर्यावरण के लिए भी यह लाभदायक सिद्ध हाेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग में सहायक अभियंता और तकनीकी पदाधिकारियों की कमी नहीं हाेनी चाहिए. सड़काें के निर्माण में प्लास्टिक वेस्टेज का इस्तेमाल करने के लिए भी उपाय करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना के अंतर्गत बने पुलों का निरीक्षण एवं मेंटेनेंस ताे हाे ही, साथ ही यह अध्ययन करा लिया जाये कि कहीं भी किसी गांव में बने पुराने पुलाें की क्या स्थिति है. नये निर्मित पुलों, जिनका एप्रोच कार्य बाकी है, उसे भी ठीक कराएं.

बैठक में ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गाेपाल सिंह सहित विभाग के वरीय अभियंतागण उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें