27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

43 में 21 उम्मीदवारों पर चल रहे हैं मुकदमे

पटना : पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए जो 43 उम्मीदवार अंतिम रूप से चुनाव मैदान में रह गये हैं, उनमें से 21 के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चल रहा है. उम्मीदवारों ने खुद अपने शपथपत्र में इसका उल्लेख किया है. 33 फीसदी यानि कुल 14 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर किस्म के आपराधिक […]

पटना : पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए जो 43 उम्मीदवार अंतिम रूप से चुनाव मैदान में रह गये हैं, उनमें से 21 के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चल रहा है. उम्मीदवारों ने खुद अपने शपथपत्र में इसका उल्लेख किया है. 33 फीसदी यानि कुल 14 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर किस्म के आपराधिक मामले लंबित हैं. चालीस प्रतिशत यानि 17 प्रत्याशी करोड़पति हैं.

उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 1.75 करोड़ रुपये है. किशनगंज से भाजपा की महिला उम्मीदवार स्वीटी सिंह सर्वाधिक संपत्ति वाली उम्मीदवार हैं. स्वीटी सिंह के पास 19 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. सभी प्रत्याशियों में सबसे बड़ी कर्जदार भी स्वीटी सिंह ही हैं. उनके ऊपर विभिन्न वित्तीय संस्थानों का दो करोड़ से अधिक का कर्ज है. उनके मुकाबले खड़ी कांग्रेस की सइदा बानो के पास आठ करोड़ 85 लाख से अधिक की संपत्ति है.
शपथपत्र के हवाले एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे सर्वाधिक धनवान उम्मीदवार सीवान के निर्दलीय प्रत्याशी कर्मजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह हैं, जिनके पास छह करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. बेलहर के कजम अंसारी, नाथनगर में मंजर आलम और यहीं निर्दलीय उम्मीदवार राजू यादव तीन सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार हैं. कजम अंसारी के पास तीन लाख, मंजर आलम के पास चार लाख और राजू यादव के पास पांच लाख की चल-अचल संपत्ति है.
किशनगंज की भाजपा उम्मीदवार स्वीटी सिंह सबसे धनवान पास में है 19 करोड़ से अधिक की संपत्ति
कांग्रेस प्रत्याशी सइदा बानो दूसरे नंबर पर, पास में 8.85 करोड़ की संपत्ति
महिला उम्मीदवार : भागीदारी मात्र 9%
तीन उम्मीदवार मात्र साक्षर हैं. 17 उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता आठवीं से 12 वीं के बीच है. 22 स्नातक हैं और एक डिप्लोमाधारी है. 31 उम्मीदवारों की आयु पचीस से पचास वर्ष की है. 12 की आयु 50 से 80 साल की है. उपचुनाव में महिला उम्मीदवारों की भागीदारी मात्र नौ प्रतिशत है. यानि कुल चार महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
सिमरी बख्तियारपुर के राजद प्रत्याशी जफर आलम के खिलाफ 10 आपराधिक मामले लंबित हैं. इनमें महिलाओं के साथ अभद्रता व फर्जीगिरी सहित 17 विभिन्न धारा के आरोप हैं. सात मामलों में अदालतों ने संज्ञान लिया है. दो मामले में चार्ज फ्रेम किया जा चुका है. निर्दलीय व्यास सिंह के खिलाफ पांच मुकदमें लंबित हैं. इनमें 10 गंभीर किस्म की धारा लगायी गयी हैं.
दरौंदा विधानसभा क्षेत्र के जदयू उम्मीदवार अजय सिंह के खिलाफ आधा दर्जन मुकदमें लंबित हैं. इनमें चार मामलों में गंभीर आरोेप हैं.
लालधारी यादव पर 99 लाख की देनदारी शपथपत्र के मुताबिक
जदयू के बांका से उम्मीदवार लालधारी यादव के ऊपर 99 लाख की देनदारी है,जबकि इसी दल के दरौंदा से उम्मीदवार अजय कुमार सिंह पर 49 लाख से अधिक की देनदारी है. आयकर विभाग के समक्ष स्वीटी सिंह, लालधारी यादव और सइदा बानो ने स्वयं की आय पचीस लाख से अधिक बतायी है. 2018-19 में स्वीटी सिंह ने सात लाख 18 हजार रुपये , सइदा बानो ने 26 लाख 27 हजार और लालधारी यादव ने 15 लाख 15 हजार रुपये की अपनी खुद की आमदनी घोषित की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें