31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉपी जांच में गड़बड़ी, पटना के 70 शिक्षक होंगे निलंबित

पटना : सीबीएसइ ने पटना के विभिन्न स्कूलों के 70 शिक्षकों के निलंबन का आदेश पटना क्षेत्रीय कार्यालय को दिया है. इन शिक्षकों पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच में गड़बड़ी का आरोप है. इन शिक्षकों ने सीबीएसइ के पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत दिये गये केंद्रों पर 2019 […]

पटना : सीबीएसइ ने पटना के विभिन्न स्कूलों के 70 शिक्षकों के निलंबन का आदेश पटना क्षेत्रीय कार्यालय को दिया है. इन शिक्षकों पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच में गड़बड़ी का आरोप है.
इन शिक्षकों ने सीबीएसइ के पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत दिये गये केंद्रों पर 2019 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स की कॉपियों पर गलत अंक दिये थे. इन शिक्षकों पर कार्रवाई का निर्देश बोर्ड ने संबंधित स्कूल को दी है. सिटी को-ऑर्डिनेटर राजीव सिन्हा ने बताया कि कॉपियों का मूल्यांकन सही हुआ था. कंप्यूटर में इंट्री के दौरान टाइपोग्राफीरी एरर आ गया था. यह काफी कम था.
इस पर बोर्ड ने कार्रवाई की है. जिन स्कूलों में ये शिक्षक पढ़ा रहे हैं, उन सभी को नोटिस भेजा गया है कि वे उन्हें 15 या 30 दिनों के लिए निलंबित करें. स्कूलों को नोटिस मिलने के 10 दिनों के अंदर यह कार्रवाई करनी है. सिन्हा ने कहा कि रिजल्ट पर इसका कोई असर नहीं पड़ा था. गलत अंकों में रिजल्ट जारी होने से पहले ही सुधार कर लिया गया था. हालांकि, इस संबंध में सीबीएसइ के जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने कहा कि इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है. पता करना होगा.
इस प्रकार हुई थी गड़बड़ी सीबीएसइ ने मुख्य परीक्षक को ही इसमें दोषी पाते हुए उनको एक माह के लिए निलंबित करने का निर्देश दिया है. इन सभी परीक्षकों ने कॉपियों की जांच के बाद सभी के अंक सॉफ्टवेयर के जरिये अपलोड कर सीबीएसइ के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया था. रिजल्ट तैयार के दौरान मुख्य परीक्षकों की टीम ने सभी अंकों व कॉपियों को दोबारा देखा था. इसमें 250 से ज्यादा कॉपियों व कंप्यूटर पर दिये गये अंकों में गड़बड़ियां पायी गयी थीं. इनमें से ज्यादातर कॉपियां पटना की थीं.
कई कॉपियों में मार्किंग पैटर्न में गड़बड़ी थी, तो कई में अधिक स्कोर करने के बावजूद विद्यार्थी को कुल अंक से कम दिये गये थे. इसे देखने के बाद कॉपियों की दोबारा जांच करायी गयी. कई रिजल्ट में सुधार किया गया. इस गड़बड़ी पर बोर्ड काफी सख्त था. इसके बाद बोर्ड ने कॉपी मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने का फैसला लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें