27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : मुख्य सचिव का लिखित आदेश, चिंतन शिविर में कमियों पर मंथन करेंगे अफसर

पटना : सरकारी विभागों में लंबित पड़ी योजनाओं को गति देने और प्रशासनिक सुधार से जुड़े कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक नयी पहल की गयी है. इसके तहत सभी विभागों के आला अधिकारियों को ‘चिंतन’ करने के लिए कहा गया है. इसके लिए सभी विभागों में चिंतन शिविर का आयोजन करने का निर्देश […]

पटना : सरकारी विभागों में लंबित पड़ी योजनाओं को गति देने और प्रशासनिक सुधार से जुड़े कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक नयी पहल की गयी है. इसके तहत सभी विभागों के आला अधिकारियों को ‘चिंतन’ करने के लिए कहा गया है. इसके लिए सभी विभागों में चिंतन शिविर का आयोजन करने का निर्देश मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दिया है. इस मामले को लेकर उन्होंने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और सचिव को पत्र लिखा है.

इस शिविर का आयोजन महीने में एक या दो बार करना है. इसके मद्देनजर पुलिस महकमा में बीते शनिवार को एक चिंतन का आयोजन हो चुका है. इस दौरान डीजीपी से लेकर तमाम आला अधिकारियों ने शिरकत की थी और लंबित पड़े सभी विभागीय मसलों पर चिंतन किया गया.
जल्द ही आगामी चिंतन शिविर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने जा रहा है. आने वाले समय में इसे सभी विभागों में पूरी शिद्दत से लागू करना है. इस बात की संभावना व्यक्त की जा रही है कि चुनाव के कारण इस चिंतन शिविर का आयोजन नहीं हो पा रहा है. चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद इसका पालन बड़े स्तर पर होगा.
लंबित पड़ी योजनाओं को गति देने की कोशिश
पुलिस महकमा
में अब तक एक चिंतन शिविर का हो चुका आयोजन, अन्य विभागों में चुनाव
बाद होगा इसका आयोजन
लंबित पड़ी योजनाओं को गति देने की कोशिश
इस विषय को लेकर जल्द ही मुख्य सचिव सभी विभागों के साथ एक बैठक करेंगे, जिसमें सभी विभागों की तरफ से इस मसले पर एक प्रस्तुतीकरण होगा और उनसे फीडबैक भी लिया जायेगा. इस चिंतन शिविर का मुख्य उद्देश्य पब्लिक सर्विस डिलेवरी को ज्यादा बेहतर बनाना है.
योजनाओं को लेकर आम लोगों से मिलने वाली शिकायतों की संख्या को कम करने के अलावा योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन में आ रही समस्या को दूर करने के लिए समुचित मंथन किया जाना है.
लोगों की समस्या को कम से कम करने के लिए सभी विभागों के अलावा अधिकारी अपने विभाग में सामूहिक रूप से चिंतन शिविर में बैठ कर विचार-विमर्श करेंगे. योजनाओं को प्रभावी तरीके से पालन करने के लिए चिंतन शिविर आयोजित करने की पहल की गयी है.
पुलिस महकमा में अब तक एक चिंतन शिविर का हो चुका आयोजन,
अन्य विभागों में चुनाव बाद होगा इसका आयोजन
मंथन का विषय
फाइल का त्वरित निष्पादन
दफ्तर में बेहतर हो काम का माहौल
सरकार पर
कम हो मुकदमों का बोझ
पब्लिक डेलेवरी सिस्टम को मजबूत बनाया जाये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें