24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चुनाव के दौरान डीजल की 20 फीसदी व पेट्रोल की 15% अधिक बढ़ेगी मांग

सुबोध कुमार नंदनपटना : देश के सबसे बड़े चुनाव की घोषणा हो चुकी है. चुनाव की घोषणा के बाद एक ओर जहां राजनेताओं की धड़कनें तेज हो चुकी हैं. वहीं, तेल डीलरों को चुनाव से काफी उम्मीदें हैं. बिहार में लोकसभा चुनाव में तेल की मांग में लगभग 20 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद […]

सुबोध कुमार नंदन
पटना : देश के सबसे बड़े चुनाव की घोषणा हो चुकी है. चुनाव की घोषणा के बाद एक ओर जहां राजनेताओं की धड़कनें तेज हो चुकी हैं. वहीं, तेल डीलरों को चुनाव से काफी उम्मीदें हैं. बिहार में लोकसभा चुनाव में तेल की मांग में लगभग 20 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद है. इससे तेल डीलरों का कारोबार बढ़ेगा. साथ ही राज्य सरकार के भी राजस्व में बढ़ोतरी होगी.

असल में चुनाव के दौरान प्रचार के लिए भारी संख्या में वाहनों का प्रयोग किया जाता है. लिहाजा पेट्रोल और डीजल की मांग में इजाफा होगा. डीजल की मांग ग्रामीण इलाके में होगी.
पटना हवाई अड्डे पर एटीएफ की खपत दोगुनी होने की उम्मीद है, क्योंकि चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग होगा. पटना पेट्रोलियम डीलर एसो के अध्यक्ष विजेंद्र सिन्हा ने बताया कि राजनीतिक पार्टियों के साथ सरकार भारी मात्रा में डीजल की खरीदारी करती है.
इस समय पटना में पेट्रोल 76.50 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर है. चुनाव के मौसम में यह स्तर 80 रुपये के स्तर तक पहुंच सकता है, क्योंकि एक ओर सऊदी अरब ने वादे के खिलाफ जाते हुए अप्रैल से ही तेल सप्लाइ में कटौती का एलान किया है.
एक नजर में सूबे में पेट्रोल पंप की संख्या
खपत पेट्रोल प्रति माह (किलो लीटर में)
इंडियन ऑयल 45,650
भारत पेट्रोलियम 25,300
हिन्दुस्तान पेट्रोलियम 16850
इंडियन ऑयल 1536
भारत पेट्रोलियम 678
हिन्दुस्तान पेट्रोलियम 543
खपत डीजल प्रति माह (किलो लीटर में)
इंडियन ऑयल 1,03,370
भारत पेट्रोलियम 57,900
हिन्दुस्तान पेट्रोलियम 39850
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें