32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में अब 20 दिनों के अंदर पास होगा नक्शा, सीएम नीतीश ने दी डीजीपी को नसीहत, कहा- गंभीरता से करें अपना काम

मुख्यमंत्री ने ऑटोमैप का किया शुभारंभ पटना : पटना नगर निगम क्षेत्र में अब मकान का ऑनलाइन नक्शा पास करने का काम शुरू हो गया है. देश के चुनिंदा शहरों की तरह पटना नगर निगम में भी बुधवार को इसके लिए ऑटोमैप का शुभारंभ किया गया. अब इसके लिए ऑनलाइन अावेदन करने के 20 दिनों […]

मुख्यमंत्री ने ऑटोमैप का किया शुभारंभ
पटना : पटना नगर निगम क्षेत्र में अब मकान का ऑनलाइन नक्शा पास करने का काम शुरू हो गया है. देश के चुनिंदा शहरों की तरह पटना नगर निगम में भी बुधवार को इसके लिए ऑटोमैप का शुभारंभ किया गया.
अब इसके लिए ऑनलाइन अावेदन करने के 20 दिनों के अंदर इसका ऑनलाइन निष्पादन किया जायेगा. यह एक ऐसा साॅफ्टवेयर है, जिसमें न सिर्फ नक्शा पास किया जा सकेगा, बल्कि आवेदन के समय ही बिल्डिंग बाइलॉज और मास्टरप्लान के अनुसार त्रुटियों के निराकरण के लिए सुझाव भी दे दिया जायेगा. इससे नक्शोें के पास होने में होनेवाले महीनों के विलंब से बचा जा सकेगा.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को नगर विकास एवं आवास विभाग की इस योजना के साथ ही 2007 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व कार्यारंभ किया. मुख्यमंत्री ने पटना नगर निगम और पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दूसरी योजना सेल्फ प्रोपेल्ड वैक्युम स्वीपिंग मशीनों का भी उद्घाटन किया. इटली व तुर्की से शहर की सफाई के लिए मंगायी गयी 10 सेल्फ प्रोपेल्ड वैक्युम स्वीपिंग मशीनों से गलियों और सड़कों की सफाई होगी. यह मशीन डोर टू डोर कचरा संग्रहण के साथ मिलकर सड़कों की सफाई करेगी.
बाकरगंज और मंदिरी नाला समेत 11 पर काम शुरू
पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की 11 परियोजनाओं पर काम शुरू हो गया. मुख्यमंत्री ने इनकी शुरूआत की. इसके तहत 9.84 करोड़ से अदालतगंज लेक रिडेवलपमेंट योजना बनायी जायेगी. 33.43 करोड़ से वीरचंद पटेल स्मार्ट रोड का निर्माण होगा. 36.99 करोड़ से जनसेवा केंद्र बनेगा. मंदिरी नाला स्मार्ट रोड सह ड्रेनेज योजना पर 67.10 करोड़ खर्च होंगे.
6.98 करोड़ से मेगा साइज स्क्रीन, 331.60 करोड़ से कंट्रोल एंड कमांड सेंटर एवं आइटीएमएस, 24.29 करोड़ से सोलर रूफ टॉप, 302 करोड़ से स्मार्ट रोड नेटवर्क बनेगा. इसी प्रकार 300.39 करोड़ से स्टेशन एरिया रिडेवलपमेंट, 15.50 करोड़ से पटना स्मार्ट सिटी एवं कंट्रोल और 15.71 करोड़ से बाकरगंज सड़क सह नाला के निर्माण का शिलान्यास किया गया.
पटना : 3226 करोड़ के प्रोजेक्टों का उद्घाटन, शिलान्यास व कार्यारंभ
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सात विभागों की 3226.50 करोड़ की कई परियोजनाओं का कार्यारंभ, शिलान्यास और उद्घाटन किया. अधिवेशन भवन में आयोजित समारोह में सीएम ने अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया. कहा कि जिन परियोजनाओं का शिलान्यास व कार्यारंभ किया जा रहा है, उन्हें समय पर पूरा करें.
समारोह में नगर विकास विभाग की 2006.63 करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ किया गया. इसके अलावा पथ निर्माण विभाग की राज्य उच्च पथ घोघा–पंजवारा पथ, स्टेट हाइवे–84 एवं अकबरनगर–अमरपुर पथ के चौड़ीकरण (दो लेन) कार्यारंभ, बीएमपी सहरसा (भीमनगर, सुपौल) का उद्घाटन, सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग की बिहार स्टेट डाटा सेंटर 2.0 का शिलान्यास पटना संजय गांधी जैविक उद्यान में नवनिर्मित थ्री–डी थियेटर सह जू इंटरप्रिटेशन सेंटर का उद्घाटन, समाज कल्याण विभाग द्वारा 67 नवनिर्मित ”बुनियाद केंद्र“ भवन और एक वृद्धाश्रम भवन सहित 16 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया.
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बांका में पथ निर्माण विभाग की जिन परियोजनाओं का कार्यारंभ हो रहा है, वहां उन्हें मंगलवार को जाना था. लेकिन, अपनी व्यस्तता के कारण नहीं जा सका. मुख्यमंत्री ने कहा कि भीमनगर-सुपौल के बीएमपी परिसर में ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी.
उन्होंने कहा कि राजगीर पुलिस एकेडमी में डीएसपी, इंस्पेक्टर सहित चार हजार पुलिस बल की ट्रेनिंग की व्यवस्था की गयी है. आइटी विभाग द्वारा तैयार की जा रही बिहार स्टेट डाटा सेंटर के निर्माण से सारे डाटा सुरक्षित रहेंगे. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी डाटा का एक ही डाटा सेंटर होगा, जहां से सारी जानकारी मिल सकेगी. साथ ही अाॅनलाइन सेवा एवं इ–गवर्नेंस को बढ़ावा मिलेगा और कार्यों में भी पारदर्शिता आयेगी.
सीएम ने कहा कि बिहार में जलवायु परिवर्तन के कारण 13 सालों से बिहार में कम वर्षा होने पर चिंता जतायी. कहा कि इस वर्ष के अंत तक एग्रीकल्चर फीडर का काम पूरा कर लिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में जू सफारी एवं ग्रीन सफारी बनायी जा रही है.
बिहार बंटवारे के बाद राज्य का हरित आवरण 15% हो गया है. इसे 17% तक लाने के लक्ष्य पर काम हो रहा. बर्ड फ्लू की चर्चा करते हुए कहा कि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के साथ–साथ पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने बेहतर काम किया और दो माह के अंदर चिड़ियाघर को लोगों के लिए सुलभ करा दिया.
मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग ने 67 नवनिर्मित बुनियाद केंद्र एवं पटना में एक वृद्धाश्रम भवन का उद्घाटन किया. बुनियाद केंद्र में वृद्धों, दिव्यांगों की देखभाल, मेडिकल अनुमंडलों में जांच, फिजियोथेरेपी, कानूनी सहायता एवं अन्य सुविधाएं दी जायेंगी. 60 वर्ष से ऊपर के पुरुष एवं महिलाओं को पेंशन देने का सरकार ने निर्णय किया है, इससे वृद्धजनों का परिवार में सम्मान बना रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग के तहत दो अक्तूबर, 2019 तक हर घर में शौचालय निर्माण का लक्ष्य हमलोगों ने तय किया है. सीएम ने कहा कि खिलाड़ियों को पुलिस विभाग में भी नियुक्ति दी जायेगी. इस नियुक्ति में आरक्षण के नियमों का पालन किया जा रहा है.
मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि पाॅजिटिव खबरों को जगह देनी चाहिए. इससे अच्छे काम लोगों की जानकारी में जाते हैं, समाज में इससे कटुता के वातावरण से छुटकारा मिलता है. सौहार्द का वातावरण रहने से जनहित एवं समाजहित के काम में तेजी आती है.
सीएम ने एसपीवी मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 49 चयनित उत्कृष्ट खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र दिये गये. चार को मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र दिया. मुख्यमंत्री के समक्ष नवनिर्मित 67 बुनियाद केंद्र और डाटा सेंटर पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया गया. सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग की तरफ से उपमुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रूपये का चेक मुख्यमंत्री को सौंपा.
पटना : डीजीपी को सीएम नीतीश की नसीहत, कहा- गंभीरता से करें अपना काम
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को नसीहत दी कि वह मीडिया में छपने की जगह गंभीरता से काम करें. उन्होंने कहा कि जो मीडिया किसी को हीरो बनाता है, उसे जमीन पर भी गिरा देता है.
अधिवेशन भवन में बुधवार आयोजित शिलान्यास-उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, डीजीपी के भाषण को आज मीडिया के लोग बढ़िया से पब्लिसिटी देंगे. फिर चार-पांच महीने के बाद उसे ध्वस्त कर देंगे. डीजीपी ने मुख्यमंत्री के संबोधन के पहले अपने भाषण के दौरान पुलिस महकमे में डीजी सेल, डीजी रेड सेल और डीजी बॉक्स जैसे नये कार्यों की चर्चा की थी. इन कार्यों को वह मुख्यमंत्री को बताना चाहते थे. मुख्यमंत्री ने उनके दावों को लेकर तो कुछ नहीं कहा.
बस इतना कहा कि वह मीडिया को नहीं समझते. मीडिया जब आपको फ्रंट पेज पर लाये तो पक्का समझ लीजिए कि वह उसको गिरा भी सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह खुद मीडिया पब्लिसिटी से बचते हैं. आज मीडिया से पब्लिसिटी मिलेगी तो कल वह नहीं रहनेवाली है. ऐसे में चुपचाप काम करते रहना चाहिए. काम सबसे अच्छी चीज है. काम अगर अच्छा होगा तो लोग उसे भूलते नहीं हैं. इसलिए ताली बजवाने से बेहतर है कि काम को गंभीरतापूर्वक अमल में लाया जाये. पुलिस से सरकार की यहीं अपेक्षा भी है.
पुलिस को पूरी स्वायत्तता दी गयी है. अपराध नियंत्रण का काम पुलिस को ही करना है. अभी लोगों का मनोबल ऊंचा है. पहले के कानून-व्यवस्था से कोई तुलना नहीं किया जा सकता. पहले शाम होते लोग घर लौट जाते थे. अब लोग इत्मीनान से घूमते रहते हैं. महिलाएं निकलती हैं. जब स्थिति अच्छी हो गयी तो इक्की-दुक्की भी घटनाएं होंगी, तो सवाल उठाया जायेगा. उन्होंने कहा कि कोई भी घटना हो तो तत्काल कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें