27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : हाइटेक सुरंग के जरिये जुड़ेंगे नया व पुराना म्यूजियम

कला संस्कृति, नगर विकास और पुल निर्माण विभाग मिल कर इस परियोजना को करेंगे पूरा पटना : राजधानी का पुराना पटना म्यूजियम और बेली रोड पर बने नये अंतरराष्ट्रीय स्तर का बिहार म्यूजियम एक दूसरे से जुड़ जायेंगे. दोनों के बीच जमीन के नीचे हाइटेक सुरंग बनायी जायेगी. 14 सौ मीटर लंबी सुरंग की दोनों […]

कला संस्कृति, नगर विकास और पुल निर्माण विभाग मिल कर इस परियोजना को करेंगे पूरा
पटना : राजधानी का पुराना पटना म्यूजियम और बेली रोड पर बने नये अंतरराष्ट्रीय स्तर का बिहार म्यूजियम एक दूसरे से जुड़ जायेंगे. दोनों के बीच जमीन के नीचे हाइटेक सुरंग बनायी जायेगी. 14 सौ मीटर लंबी सुरंग की दोनों ओर राज्य की प्रसिद्ध कलाकृतियां लगायी जायेंगी. इससे कोई भी व्यक्ति एक म्यूजियम जायेगा तो वह जमीन के नीचे से ही दूसरे म्यूजियम तक पहुंच पायेगा.
इस सुरंग के निर्माण पर करीब 98 करोड़ रुपये खर्च होंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर तीन विभागों के अफसर मशक्कत कर रहे हैं. फिलहाल इसकी फाइल कला संस्कृति विभाग में अटकी पड़ी है.
सुरंग में बैठने की भी होगी व्यवस्था एेतिहासिक स्थलों की मिलेगी जानकारी
भूमिगत रास्ता वातानुकूलित होगा, जो दो मीटर ऊंचा और तीन मीटर चौड़ा रहेगा. दोनों म्यूजियम के बीच 1400 मीटर लंबी सुरंग बनेगी. इसमें 700 मीटर की दूरी ट्रेवलेटर यानी खुद से चलने वाला यंत्र लगाया जायेगा और 700 मीटर की दूरी पैदल चलकर पूरी करनी होगी.
सुरंग की दोनों तरफ की दीवारों पर लोक कलाकृतियां प्रदर्शित की जायेंगी. बिहार से जुड़े स्थलों की भी जानकारी होगी. सुरंग के अंदर बैठने की भी व्यवस्था होगी, जो गोलाकार रहेगी.
यहां से यहां तक बननी है सुरंग
बिहार म्यूजियम और ऐतिहासिक पटना म्यूजियम को जोड़नी वाली यह सुरंग बेली रोड से बुद्ध मार्ग तक बनायी जानी है, जो वातानुकूलित व कई हाइटेक सुविधाओं से लैस रहेगी.
यह बिहार म्यूजियम से बेली रोड के नीचे-नीचे बनेगी, जो पटना वीमेंस कॉलेज, आयकर गोलंबर होते हुए तारामंडल के सामने विद्यापति मार्ग की ओर घूम जायेगी और पटना म्यूजियम परिसर में निकलेगी. इसको लेकर अभियंताओं की टीम निर्माण की तकनीक, भूकंपरोधी रास्तों और कई अन्य बिंदुओं पर अध्ययन कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें