30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पैरेंट्स-टीचर मीट नहीं करा रहे कॉलेज और विभाग

पटना : पटना विवि में पैरेंट्स-टीचर मीट कॉलेज और विभाग नहीं करा रहे हैं. जबकि, नैक मान्यता के लिए यह जरूरी है कि सभी कॉलेज व पीजी विभाग इसे कराएं. लेकिन, बड़ी संख्या में कॉलेज और उनके विभाग इसे नहीं करा रहे हैं. पटना कॉलेज, लॉ कॉलेज, बीएन कॉलेज, सायंस कॉलेज के ज्यादातर विभाग इसे […]

पटना : पटना विवि में पैरेंट्स-टीचर मीट कॉलेज और विभाग नहीं करा रहे हैं. जबकि, नैक मान्यता के लिए यह जरूरी है कि सभी कॉलेज व पीजी विभाग इसे कराएं. लेकिन, बड़ी संख्या में कॉलेज और उनके विभाग इसे नहीं करा रहे हैं. पटना कॉलेज, लॉ कॉलेज, बीएन कॉलेज, सायंस कॉलेज के ज्यादातर विभाग इसे नहीं करा रहे हैं.
पुरुषों की कॉलेजों से ज्यादा महिला कॉलेजों में जैसे पटना वीमेंस कॉलेज व मगध महिला कॉलेज में यह अधिक कराया जा रहा है. जबकि, पीयू प्रशासन की ओर से स्पष्ट गाइड लाइन है कि हर कॉलेज व पीजी विभाग को इसे समय-समय पर कराते रहना है.
मीटिंग कराने वाले कॉलेजों को मिल रहा फायदा : पिछले कुछ वर्षों में कुछ कॉलेज इसे करवाते रहे हैं, जिसका उनको फायदा भी मिला है. नैक की शुरुआती स्वीकृति उन्हें मिली है. वाणिज्य कॉलेज लगातार पैरेंट्स-टीचर्स मीट पिछले दो वर्षों से कराता रहा है जिसका फायदा उसे यह हुआ कि नैक के इंटर्नल क्वालिटी एसेसेमेंट रिपोर्ट में यूजीसी की स्वीकृति मिल गयी है. अभी हाल में बीएन काॅलेज में गणित विभाग ने इसे कराया है.
कॉलेज की दलील, पैरेंट्स ही नहीं आते : पैरेंट्स-टीचर्स मीट नहीं कराने के पीछे एक कारण यह भी है कि गार्जियन या पैरेंट्स की रूचि भी इस ओर नहीं रह गयी है. बुलाने पर ज्यादातर पैरेंट्स नहीं आते. इसके पीछे दो कारण हैं. एक तो कि पीयू में दूर-दराज के छात्र पढ़ने आते हैं और ज्यादातर लॉज या हॉस्टल में रह कर पढ़ाई करते हैं, तो उतनी दूर से कोई आना नहीं चाहता.
मैंने अपने कॉलेज में लगातार पैरेंट्स-टीचर्स मीट कराया, तो उसका फायदा आइसीक्यू रिपोर्ट में कॉलेज को मिला. लेकिन, इस दौरान जो मुझे अनुभव हुआ वह या कि पैरेंट्स की रूचि काफी कम है. कम बच्चों के अभिभावक ही कॉलेज में आ पाते हैं.
प्रो बीएन पांडेय, प्राचार्य, वाणिज्य काॅलेज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें