31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिन भर हुई नाले की सफाई व खोजबीन, पर नहीं मिला बच्चा, ‘प्लास्टिक बेबी’ भी नहीं बता पाया दीपक का पता

पटना : शनिवार को आठवें दिन 10 वर्षीय दीपक की तलाश में दिन भर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. नाले की सफाई से लेकर निगम सफाई कर्मी ने नाले के भीतर सुबह 11:00 बजे से 2:00 बजे तक सर्च किया. लेकिन, नाले के भीतर 300 मीटर में कहीं बच्चे का सुराग नहीं मिला. निगम सफाई कर्मियों […]

पटना : शनिवार को आठवें दिन 10 वर्षीय दीपक की तलाश में दिन भर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. नाले की सफाई से लेकर निगम सफाई कर्मी ने नाले के भीतर सुबह 11:00 बजे से 2:00 बजे तक सर्च किया. लेकिन, नाले के भीतर 300 मीटर में कहीं बच्चे का सुराग नहीं मिला. निगम सफाई कर्मियों के सर्च ऑपरेशन के बाद प्लास्टिक बेबी को दुबारा पानी के साथ बहाया गया.
संप हाउस का मोटर नहीं चला कर सामान्य प्रवाह में प्लास्टिक बेबी को छोड़ा गया, तो प्लास्टिक बेबी धीरे-धीरे 250 मीटर तक पहुंच गया. इसके बाद आगे नाले की सफाई की प्रक्रिया शुरू की गयी. इसके बावजूद लापता बच्चा नहीं मिला.
डीसिल्टिंग मशीन से शुरू की गयी नाले की सफाई
आउट फॉल चेंबर से 250 मीटर तक शत-प्रतिशत कचरे की सफाई कर दी गयी है. शनिवार को निगम के दो कर्मियों ने बिना ऑक्सीजन मास्क के नाले के भीतर सर्च ऑपरेशन चलाया. 250 से 300 मीटर की दूरी पर कचरा होने के साथ-साथ गैस भरी है. सफाईकर्मी 15-20 फुट से ही लौट जा रहे हैं. कचरे को निकालने के लिए डीसिल्टिंग मशीन की मदद ली गयी.
शुरू की गयी आउट फॉल चेंबर की सफाई
आउट फॉल चेंबर से 300 मीटर से सफाई के साथ-साथ सर्च ऑपरेशन चलाया गया. इस ऑपरेशन में निराशा हाथ लगी. इसके बाद अधिकारियों ने रणनीति के तहत शाम 4:00 बजे आउट फॉल चेंबर की सफाई शुरू करायी. शाम चार बजे से रात्रि 9:00 बजे तक चेंबर से कचरा व सिल्ट निकाला गया. अंधेरे में सफाई करने में परेशानी नहीं हो. इसको लेकर लाइटिंग की भी व्यवस्था की गयी.
कल भी चलेगा सर्च ऑपरेशन
संप हाउस के आउट फॉल चेंबर से लेकर सहदेव महतो मार्ग तक नाले की सफाई व सर्च ऑपरेशन चलाया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली. रविवार को आनंदपुरी नाला तक सर्च ऑपरेशन चलाने का निर्णय लिया गया है. उप नगर आयुक्त विशाल आनंद ने बताया कि इस नाले का प्रॉपर नक्शा नहीं है. आनंदपुरी नाला तक नाला तोड़ने की भी जरूरत होगी, तो नाला तोड़ कर सर्च ऑपरेशन चलाया जायेगा.
गंध से बच्चा मिलने की जागी थी उम्मीद
शनिवार की दोपहर 12:45 बजे के करीब अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, कार्यपालक पदाधिकारी शैलेश कुमार, एसडीआरएफ व एनडीआरएफ के जवानों के साथ बैठे थे और सर्च ऑपरेशन की रणनीति पर चर्चा कर रहे थे. इसी दौरान अपर नगर आयुक्त को दुर्गंध आयी. इसके बाद अधिकारियों को लगा कि बच्चा मिल जायेगा. इस गंध के आधार पर चेंबर और आसपास खोजबीन की गयी. इसके साथ ही निगम सफाईकर्मी अनिल नाले के भीतर दुबारा घुसा और सर्च किया. लेकिन, अधिकारियों को निराशा ही हाथ लगी.
आनंदपुरी नाले में भी चला सर्च ऑपरेशन
शनिवार की सुबह आठ बजे से आनंदपुरी नाले में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. निगम के एक दर्जन सफाई कर्मी आनंदपुरी के खुले नाले में घुसे और राजापुर संप हाउस तक बच्चे की खोजबीन की. सुबह 8:00 बजे से 12:30 बजे तक आनंदपुरी नाले में सर्च किया गया. लेकिन, कहीं बच्चा नहीं मिला. आनंदपुरी में सर्च ऑपरेशन खत्म करने के बाद फिर एसके पुरी स्थित राजेश पथ में अभियान चलाया गया.
जिलाधिकारी कुमार रवि ने दिया मुआवजा
पटना. एसकेपुरी के निकट 17 नवंबर को संप हाउस के आउट फाॅल में गिरने से दुर्घटनाग्रस्त दीपक के पिता फल विक्रेता गुड्डू राम को शनिवार को जिलाधिकारी कुमार रवि ने मुआवजा की राशि प्रदान की. पालीगंज के अलीपुर गांव में रहने वाले गुड्डु राम को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में चार लाख रुपये का चेक आपदा सहायता मद से दिया गया.
इस दौरान आपदा प्रबंध के एडीएम एमडी मोइजुद्दीन भी मौजूद थे. मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि विगत सात दिनों से एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा नगर निगम की सर्च टीम लगातार दीपक को खोज रही है, लेकिन अभी तक दीपक को नहीं खोजा जा सका है, लेकिन सहायता राशि के अलावा उसे सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जायेगा.
जिलाधिकारी ने बताया कि पटना नगर निगम को सर्वे कर सभी खुले मेन हॉल को एक माह के भीतर बंद करने का निदेश दिया. नगर निगम के द्वारा आश्वस्त किया गया कि एक माह के अंदर सभी खुले हुए नाले के मेन हॉल तथा टैंक को बंद किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें