बिहार : आज से मिलेगा मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड, परीक्षा में नहीं मिलेगी कोई अतिरिक्त कॉपी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड : इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को दिये गये दिशा निर्देश
पटना : बिहार बोर्ड की ओर से 6 फरवरी से आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा-2018 की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं. बोर्ड ने अपने पोर्टल पर परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड भी उपलब्ध करा दिया है, जिसमें परीक्षा संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं. निर्देशों के मुताबिक प्रायोगिक परीक्षा की ही तरह सैद्धांतिक (लिखित) परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को एक ही उत्तरपुस्तिका (कॉपी) दी जायेगी. इसके अलावा अतिरिक्त कॉपी की गुंजाइश नहीं होगी.
एक ही कॉपी में सभी प्रश्नों का उत्तर लिखना होगा. परीक्षा में इस बार भी बारकोडेड कॉपियों का ही उपयोग किया किया जायेगा.
नये पैटर्न के तहत लिया गया निर्णय : बोर्ड की ओर से पहले ही इस बार से लागू हो रहे प्रश्नपत्र के नये पैटर्न की जानकारी दे दी गयी है. नये पैटर्न को ध्यान में रखते हुए ही बोर्ड ने केवल एक ही कॉपी देने का निर्णय लिया है. 50% ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे. इस कारण कॉपी की संख्या भी सीमित कर दी गयी है.
एडमिट कार्ड में परीक्षा कार्यक्रम
बोर्ड की ओर से निर्गत एडमिट कार्ड में परीक्षार्थियों की विवरणी तो है ही, परीक्षा कार्यक्रम को भी शामिल किया गया है. तिथि व विषयवार परीक्षा का विवरण उल्लिखित है. साथ ही परीक्षा का समय भी अंकित है. परीक्षार्थियों को इसे ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है.
आज से मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड िमलेगा
पटना : इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने एडमिट कार्ड की तैयारी कर ली है. इसके तहत शुक्रवार, 19 जनवरी की दोपहर 2:00 बजे से बोर्ड के पोर्टल पर एडमिट कार्ड उपलब्ध होगा.
विद्यालय प्रधान बोर्ड के पोर्टल www.bsebbihar.com से एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे. तत्पश्चात अपने हस्ताक्षर व मुहर के साथ परीक्षार्थियों को उपलब्ध करायेंगे. बोर्ड की ओर से 19 से 23 जनवरी तक एडमिट कार्ड में सुधार के लिए भी समय दिया गया है.
परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि कल : वैसे विद्यार्थी जो अब तक भी मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके हैं उनके लिए 18 से 20 जनवरी तक फाॅर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गयी.
परीक्षार्थियों के लिए निर्देश
आधा घंटा विलंब पर परीक्षा केंद्र में नहीं कर सकेंगे प्रवेश
परीक्षा केंद्र में मोबाइल लेकर आना वर्जित
परीक्षा कक्ष में एडमिट कार्ड के अलावा अन्य कागजात मिले, तो होंगे निष्कासित
परीक्षा अवधि के दौरान केंद्र में ही रहेंगे परीक्षार्थी
निर्देशों के अनुसार अपने स्थान पर ही बैठना होगा
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें