30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजगीर में 10 और 11 नवंबर को जुटेंगे सभी राज्यों के ऊर्जा मंत्री और सचिव, बिहार बतायेगा अपनी उपलब्धियां

आयोजन : राजगीर में 10 और 11 नवंबर को जुटेंगे सभी राज्योें के ऊर्जा मंत्री और सचिव पटना : राज्य में पहली बार हो रहे ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन में बिहार ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को बतायेगा. 10 व 11 नवंबर को राजगीर में यह सम्मेलन होगा. सम्मेलन की तैयारी हो गयी है. […]

आयोजन : राजगीर में 10 और 11 नवंबर को जुटेंगे सभी राज्योें के ऊर्जा मंत्री और सचिव
पटना : राज्य में पहली बार हो रहे ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन में बिहार ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को बतायेगा. 10 व 11 नवंबर को राजगीर में यह सम्मेलन होगा. सम्मेलन की तैयारी हो गयी है. अब तक 11 राज्यों के ऊर्जा मंत्री, 34 प्रधान सचिव व सचिव, 14 वरीय पदाधिकारी तथा 60 तकनीकी पदाधिकारियों ने अपने आने की सहमति दी है.
बिहार सम्मेलन की मेजबानी करेगा. मंगलवार को विद्युत भवन में पत्रकारों से बातचीत में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार नेशनल टैरिफ की पुरानी मांग को सम्मेलन में रखेगा. उन्होंने कहा कि इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 8823.46 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन व लोकार्पण करेंगे. इस मौके पर उर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी प्रत्यय अमृत, दक्षिण व नाॅर्थ बिहार बिजली वितरण कंपनी के एमडी एस पुडलकुट्टु, आर लक्ष्मण, जीएम एचआर विपिन कुमार सिंह भी मौजूद थे.
ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि सम्मेलन का उद्देश्य
विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र से संबंधित कार्यक्रमों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत एवं गहन समीक्षा व नयी नीतियों पर विचार–विमर्श करना है. सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह तथा ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव भाग लेंगे.
उन्होंने बताया कि यह पहली बार हो रहा है कि मेजबान राज्य को अपनी उपलब्धियों को बताने का मौका दिया जा रहा है.
फिर रखी जायेगी नेशनल टैरिफ की मांग
प्रत्यय अमृत ने बताया कि 10 नवंबर को सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक ऊर्जा के क्षेत्र में बिहार राज्य में हुए कार्यों पर विशेष रूप से विश्लेषण किया जायेगा. इस विषय पर मुख्यमंत्री का संबोधन भी होगा तथा फिल्म के माद्यम से बिजली के क्षेत्र में किये गये कामों की जानकारी दी जायेगी.
बख्तियारपुर, नौबतपुर एवं जक्कनपुर में 400 केवीए का ग्रिड रक्सौल, कोढ़ा (कटिहार) कर्मनाशा एवं डुमरांव में 220 केवी के नये ग्रिडों का शिलान्यास तथा हथुआ, रामगढ़, रोसड़ा, पीरो में 132/33 केवी ग्रिड उपकेन्द्रों के लोकापर्ण तथा धमदाहा, अररिया एवं तेघड़ा के 132 केवी ग्रिड उपकेन्द्रों का उद्घाटन किया जायेगा. पावर ग्रिड कंपनी के द्वारा कार्यान्वित होने वाली कुल 1255 करोड़ रूपये लागत की 400 केवी स्तर के सीतामढ़ी, सहरसा एवं चंदौती में तीन ग्रिड उपकेन्द्रों का शिलान्यास भी किया जायेगा.
श्री अमृत ने बताया कि राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों को हेलीकाप्टर से कैमूर के अघोरा पहाड़ तथा बेतिया के भिखना टोढ़ी ले जाया जायेगा. वहीं उन्हें दिखाया जायेगा कि कैसे इन दुर्गम इलाकों में आफ ग्रिड बिजली पहुंचायी गयी. 11 नवंबर को फिल्ड वीजीट होगा. बिहार हर घर बिजली और ग्रामीण विद्युतीकरण के क्षेत्र में किये गये कामों के बतायेगा.
रूफटाॅप को बढ़ावा दिया जायेगा
बिजेंद्र यादव ने बताया कि बिहार बिजली के नेशनल टैरिफ की मांग करता रहा है. एनटीपीसी से मिलने बाली बिजली का एक टैरिफ हो जायेगा तो उसका लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा. स्कूलों में रूफटाॅप को बढ़ावा देने का अनुरोध बिहार करेगा. हर पंचायत में कम से कम आधा दर्जन स्कूल होते हैं. ऊर्जा, शिक्षा व ग्रामीण विकास विभाग मिलकर रूफटाॅप योजना पर काम करे तो इससे मिलने वाली सोलर इनर्जी का उपयोग अन्य कामों में हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें