32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के पुरातात्विक स्थलों की खुदाई हुई तो दुनिया आयेगी देखने : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में आर्कोलॉजिकल (पुरातात्विक) साइटें भरी पड़ी हैं. इतिहास पर धूल की परत जमा है. इनकी खुदाई नहीं हो रही है. अभी नाममात्र की ही खुदाई हुई है. पूरी खुदाई हुई, तो दुनिया में सबसे ज्यादा लोग बिहार में ही इसे देखने आयेंगे. मुख्यमंत्री बुधवार को राज्य […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में आर्कोलॉजिकल (पुरातात्विक) साइटें भरी पड़ी हैं. इतिहास पर धूल की परत जमा है. इनकी खुदाई नहीं हो रही है.
अभी नाममात्र की ही खुदाई हुई है. पूरी खुदाई हुई, तो दुनिया में सबसे ज्यादा लोग बिहार में ही इसे देखने आयेंगे. मुख्यमंत्री बुधवार को राज्य अभिलेखागार में ‘द इंडियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ कंजर्वेशन ऑफ कल्चरल प्रोपर्टी’ के 49वें अधिवेशन व राज्य अभिलेखागार निदेशालय की प्रकाशित किताबों के विमोचन के बाद संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि बिहार का कोई हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां आर्कोलॉजिकल साइट न हो.
खुदाई के लिए आर्कोलॉजिकल ऑफ इंडिया से अनुमति लेनी पड़ती है, लेकिन जल्द अनुमति नहीं मिलती है.
लगता है कि उनके मन में टीस रहती होगी कि अगर राज्य सरकार को खुदाई की अनुमति दे दी और कोई बड़ा इतिहास सामने आ गया तो उनके बजाय राज्य के काम का नाम होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पाटलिपुत्र का अपना इतिहास रहा है. इसी वजह से मेट्रो का निर्माण जमीन के नीचे के बजाय एलिवेटेड रूप से किया जायेगा, ताकि भविष्य में किसी प्रकार के इतिहास का पता चलने पर खुदाई हो सके.
तेलहाड़ा की खुदाई हुई है. लग रहा है कि यह नालंदा विश्वविद्यालय का अंग रहा होगा. सीएम ने अभिलेखों के रख-रखाव और सुरक्षा के लिए संस्थान के निर्माण पर भी अपनी सहमति जतायी. उन्होंने आईएएससी के अध्यक्ष बीवी खरबड़े के प्रस्ताव पर कहा कि इसके लिए सरकार सहयोग करेगी, वे इसे गाइड करें. सरकार की ओर से आर्थिक और नीतिगत रूप से सहयोग किया जायेगा.
सरकार के अभिलेखों, फोटो, निगेटिव का संरक्षण हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभिलेखागार के वर्कशॉप में आने वालों को यह जिम्मा दिया जाये कि वे जो सीख रहे हैं, उसे 10 लोगों को बतायेंगे, तभी यह प्रचारित हो सकेगा. समारोह में प्रो नीहार नंदन प्रसाद, प्रो रत्नेश्वर मिश्रा. आईएएससी के अध्यक्ष बीवी खरबड़े, राज्य अभिलेखागार के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, निदेशक विजय कुमार चौधरी ने भी अपने विचार रखे.
चार किताबों का सीएम ने किया विमोचन
मुख्यमंत्री ने तीन खंडों में ‘डाॅक्यूमेंटेशन ऑन सिनेमा इन द रिकॉर्ड ऑफ बिहार स्टेट आर्काइव्स’, ‘तीन खंडों में डॉक्यूमेंटेशन ऑफ द रिकॉर्ड ऑन अर्थक्वेक इन बिहार 1934’, ‘बिहार विधानमंडल में रामानंद तिवारी के संभाषण’ और ‘अभिलेख बिहार खंड सात’ का विमोचन किया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें