37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: प्याज के बाद आटा, दाल और चीनी की कीमतों में इजाफा, लोगों की जेब पर पड़ेगा असर, जानिए रेट

‍Bihar News: बिहार में प्याज कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके बाद अब आटा, दाल और चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इससे लोगों की जेब पर असर पड़ रहा है. आम लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है.

‍Bihar News: बिहार में प्याज कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसके बाद अब आटा, दाल और चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इससे लोगों की जेब पर असर पड़ रहा है. आम लोग महंगाई को झेल रहे हैं. लोगों की रसोई का बजट बिगड़ चुका है. अरहर, चना, मुंग, आटा, चीनी आदि की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. बताया जा रहा है कि उत्पादन में कमी के कारण दाम में बढ़ोतरी हुई है. चीनी का भाव 44 से 48 पर पहुंच चुका है. बताया जा रहा है कि कीमत में अभी और इजाफा हो सकता है. इसका कारण है कि उत्पादन ही कम हुआ है. दूसरी ओर प्याज के बारे में कहा जा रहा है कि छठ के बाद नया प्याज आने से कीमत में कमी देखने को मिल सकती है. फिलहाल, लोगों को इसके दाम में कोई राहत नहीं मिलेगी.

उत्पादन में कमी के कारण बढ़े दाम

राज्य के लोग अब आटा, दाल, चावल और चीनी की कीमत बढ़ने से परेशान है. इसका सीधा असर आम लोगों के बजट पर पड़ रहा है. लोगों की रसोई का बजट बिगड़ चुका है. अरहर दाल की कीमत 160 से लेकर 170 रुपये किलो तक पहुंच गयी है. पिछले एक सप्ताह में अरहर दाल की कीमत में दस रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है. वहीं चना दाल की कीमत में भी पांच रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. हरी सब्जियां भी महंगी हो चुकी है. सब्जियों की कीमत भी 40 से 50 रुपये किलो तक है. जानकारी के अनुसार एक सप्ताह पहले खुदरा आटा 34 रुपये प्रति किलो था, जो अब बढ़कर 37 रुपये हो गया है. चीनी का भाव 44 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 48 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. कारोबारियों के अनुसार आने वाले दिनों में इसकी कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती है. इसका मुख्य कारण उत्पादन कम होना बताया जा रहा है. वहीं, प्याज की बात करें तो कई इलाकों में लोगों को सस्ता प्याज भी मुहैया कराया जा रहा है.

Also Read: बिहार: छठ पूजा से पहले घाट का चौड़ीकरण, वाहनों के लिए पार्किंग तय, जानिए किन घाटों को किया गया खतरनाक घोषित
25 रुपये किलो के रेट से प्याज का वितरण

बिस्कोमान में लोगों को सस्ता प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है. यहां 80 जगहों पर 25 रुपये किलो के रेट पर प्याज उपलब्ध हो रहा है. इसके बाद यहां लोगों की काफी भीड़ भी देखी जा सकती है. इसके अलावा यहां दाल खरीदने के लिए भी लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. बिस्कोमान में 25 रुपए किलो के रेट से जहां प्याज मिल रहा है. वहीं, यहां चना दाल की कीमत 60 रुपए किलो तक की है. यह लोगों के लिए थोड़ी राहत की बात है. सुबह से लेकर शाम तक बिस्कोमान में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. इन्हें कतारबद्ध तरीके से लगाकर इनके बीच राशन का सस्ते दामों में वितरण किया जा रहा है. पटना और आसपास के 20 इलाकों में 25 रुपये की दर से प्याज की बिक्री की जा रही है. बिस्कोमान के अध्यक्ष बताते है कि यहां के लोगों के लिए अगले दस दिनों तक प्याज की किल्लत नहीं होने दी जायेगी. यहां बाहर से प्याज मंगाया जा रहा है. इको पार्क और पटना जू के पास भी सस्ता प्याज बेचा जा रहा है. भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) की ओर से 25 रुपये प्रति किलो प्याज की बिक्री गयी. बताया गया कि नासरीगंज, किदवईपुरी, पटेल नगर, सगुना मोड पर रेडिएंट स्कूल के पास, न्यू मार्केट स्टेट बैंक के पास, बिड़ला कॉलोनी व मीठापुर मंडी के पास प्याज बेचा गया है. सभी सेंटरों से लगभग 10 से 12 कुंतल तक लोगों ने प्याज की खरीद की गई है. बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत दिलाने के लिए यहां सस्ते दामों में प्याज बेचा जा रहा है.

Also Read: Bihar Breaking News Live: पटना में डबल मर्डर, अपराधियों ने बुजुर्ग व युवक की मारी गोली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें