21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: 14 हजार करोड़ की बिजली योजनाओं की शुरुआत, बोले सीएम- साल 2024 तक हर घर में लगेगा प्रीपेड मीटर

‍Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. यहां राज्यवासियों को 14 हजार करोड़ की बिजली योजनाओं की सौगात दी गई है. इससे लोगों को काफी फायदा होगा.

‍Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्यवासियों को 14 हजार करोड़ की बिजली योजनाओं की सौगात मिल गई है. इससे लोगों को काफी फायदा होने वाला है. मुख्यमंत्री ने बिजली योजनाओं की शुरुआत की है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसानों के खेत तक बिजली पहुंचाई गई है. उन्होंने आगे कहा कि हर जगह सौर ऊर्जा को पहुंचाना है. इसके लिए निजी सेक्टर से भी मदद ली जाएगी. साथ ही उन्होंने घोषणा की है कि साल 2024 तक हर घर में प्रीपेड मीटर लगेगा. वर्ष 2024 तक हर घर में प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य तय किया गया है.


केंद्र की सरकार मीडिया के साथ कर रही अन्याय- सीएम

सीएम ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम आप लोगों से नाराज नहीं है. आप लोगों के साथ केंद्र की सरकार की ओर से अन्याय किया जा रहा है. केंद्र के द्वारा इस विषय को लेकर हम आपके पक्ष में हैं. हम तो बराबर कहते हैं कि जब उधर मुक्ति मिलेगी तो आप लोगों को फिर से अधिकार मिलेगा. आपके खिलाफ कैसे बोलेंगे, भला आपके खिलाफ हम बोल सकते हैं. सीएम ने आगे कहा कि वह मीडिया के पक्षधर रहे हैं. मीडिया को लेकर सीएम ने कहा कि केंद्र ने मीडिया को मजबूर किया है.

Also Read: बिहार: धनतेरस को लेकर सजने लगा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक सेक्टरों में होती है जमकर खरीदारी, देखिए बाजार की तस्वीरें
बिजली कंपनियों का 11वां स्थापना दिवस आज

दरअसल, आज बिजली कंपनियों का 11वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर ही मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना फेज टू और ग्रामीण क्षेत्रों में 1.12 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाने की योजनाओं का शुभारंभ किया गया है. योजना की शुरुआत करते हुए सीएम ने जानकारी दी है कि लोगों की आपूर्ति कम पैसे में की जा रही है. बता दें कि इस योजना के तहर 4000 करोड़ से कृषि विद्युत संबंध के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का काम किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कई ग्रिड व पावर सब स्टेशन का उद्घाटन किया है.

Also Read: बिहार: अवैध बालू खनन को लेकर सैकड़ों राउंड चली गोली, फायरिंग के बाद पुलिस ने की छापेमारी, देखें VIDEO
स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के काम की होगी शुरुआत

पटना के ऊर्जा ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसमें सांसद, विधायक, विधान पार्षद वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए. साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन क्षेत्र में 4059.81 करोड़ अलग- अलग योजनाओं का कार्यारंभ, शिलान्यास, उद्घाटन व लोकार्पण हुआ है. इसमें चार हजार 13 करोड़ से शेष ग्रामीण क्षेत्रों में 35.1 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर काम की शुरुआत की जाएगी. 12.53 करोड़ से कौआकोल के पाली में पावर सब स्टेशन निर्माण हुआ. वहीं, 33.96 करोड़ से फुलवारीशरीफ के जगनपुरा, अगमकुआं, एकंगरसराय के कोशियावां, सासाराम के दहियार और हरनौत के तेलमर में नवनिर्मित पांच पावर सब स्टेशन का उद्घाटन व लोकार्पण किया गया.

करोड़ों योजनाओं की सौगात

सीएम ने इसके अलावा ट्रांसमिशन कंपनी की 1296 करोड़ रुपये की योजनाओं का भी शिलान्यास किया है. इनमें 949.67 करोड़ रुपये की लागत से योजनाओं का उद्घाटन हुआ. वहीं, 346.37 करोड़ की लागत से योजनाओं का शिलान्यास कार्यक्रम प्रस्तावित था. इसमें 500 करोड़ रुपये की लागत से ट्रांसमिशन लाइनों की हुई रिकंडक्टरिंग योजनाओं का उद्घाटन भी किया गया है. इसके साथ ही रक्सौल न्यूग्रिड सब स्टेशन तथा ग्रिड से गोपालगंज तक ट्रांसमिशन लाइन, मुजफ्फरपुर ग्रिड से अमनौर ग्रिड और अमनौर ग्रिड सेवैशाली ग्रिड तक ट्रांसमिशन लाइन, अलग- अलग ग्रिड सब स्टेशनों में स्थापित एबीटी मीटर और करीब ग्रिड सब स्टेशनों को जोड़ने के लिए बिछायी गयी नयी लाइनों की भी शुरुआत की गई.

Also Read: बिहार: प्याज के बाद आटा, दाल और चीनी की कीमतों में इजाफा, लोगों की जेब पर पड़ेगा असर, जानिए रेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें