1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. nitish cabinet meeting news nitish kumar govt gives relief to commercial vehicles 63 days road tax waived homeguards jawans to get grade pay cabinet meeting decisions upl

Nitish Cabinet Meeting: कॉमर्शियल वाहन मालिकों को नए साल पर नीतीश सरकार से राहत, 63 दिन का रोड टैक्स माफ

बिहार में निबंधित कॉमर्शियल वाहन मालिकों के लिए नीतीश सरकार ने बड़ी राहत का ऐलान किया है.लॉकडाउन की 63 दिनों की अवधि का रोड टैक्स माफ कर दिया गया है. नीतीश कैबिनेट की मीटिंग में ये फैसला लिया गया. कैबिनेट की मीटिंग में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कैबिनेट की मीटिंग में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है.
कैबिनेट की मीटिंग में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है.
File

Nitish Cabinet Meeting: बिहार में निबंधित कॉमर्शियल वाहन मालिकों के लिए नीतीश सरकार ने बड़ी राहत का ऐलान किया है. लॉकडाउन की 63 दिनों की अवधि का रोड टैक्स माफ कर दिया गया है. नीतीश कैबिनेट की मीटिंग में ये फैसला लिया गया. कैबिनेट की मीटिंग में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है.

बिहार के होमगार्ड जवानों को भी ग्रेड-पे का लाभ देने का निर्णय लिया गया है. होमगार्ड का वेतन पाने वाले जवानों को 2000-2400 और 2800 ग्रेड पे का लाभ दिया जायेगा. इन्हें वैचारिक लाभ जनवरी 2006 से दिया जायेगा, जबकि वास्तविक लाभ 21 जनवरी 2010 के प्रभाव से लागू होगा.

स्कूल बस और ऑटो को भी मिलेगी छूट

कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य में निबंधित सभी तरह के वाहनों के रोड टैक्स पर लगने वाले अर्थदंड को माफ करने का निर्णय लिया. सरकार के इस फैसले का लाभ आटो और स्कूली बसों को भी मिगा. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि 63 दिनों की कर में छूट का लाभ 31 मार्च, 2021 तक की अवधि में प्रथम भुगतान किये जाने वाले रोड टैक्स पर देय होगा. लॉक डाउन की अवधि में व्यावसायिक पैसेंजर वाहनों (बस, टैक्सी, ऑटो) का परिचालन कम होने की वजह से उन्हें आर्थिक क्षति को देखते हुए राज्य सरकार ने जनहित में लिया गया है

अन्य बड़े फैसले

- जमीनों के विशेष सर्वेक्षण में लगे संविदा कर्मियों के वेतन के लिए 168 करोड़ स्वीकृत

- आयुर्वेदिक कॉलेज और हॉस्पिटल में 26 पद का सृजन

- जिला क्षेत्रीय कार्यालय के लिए 143 पदों का सृजन

- भागलपुर,पटना,मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बने अध्यक्ष

- ग्राम पंचायतों के मानदेय के लिए 130 करोड़ रुपये स्वीकृत और रिलीज

- जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चे को मिलेगा मुफ्त इलाज

-कैबिनेट विशेष सचिव डॉ उपेंद्र नाथ पांडेय की सेवा विस्तार

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें