1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nal jal yojna water tank collapses before inauguration one killed fir against mukhiya and je including seven others upl

उद्घाटन से पहले नल-जल योजना की टंकी ध्वस्त, एक की मौत, जेइ- मुखिया सहित सात पर मुकदमा दर्ज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नल-जल योजना की टंकी ध्वस्त
नल-जल योजना की टंकी ध्वस्त
File

ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत रोहतास जिले के घुसियां पंचायत के रामनगर गांव में नव निर्मित पानी की टंकी दो अप्रैल को ट्रायल के दौरान धराशायी हो गयी थी. इस घटना में रामनगर गांव के एक वृद्ध की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी थी. जबकि तीन लोग जख्मी हो गये थे. इस घटना को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार को जांच का अादेश दिया था. जिसको को लेकर एक टीम गठित की गयी थी.

जांच की रिपोर्ट आने के बाद जिलाधिकारी ने योजना से जुड़े सात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी नोखा को दिया गया है. आदेश में डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा है कि जांच दल की रिपोर्ट के आधार पर यह स्पष्ट हुआ है कि योजना के क्रियान्वयन में खराब गुणवत्ता, मानक प्राक्कलन के अनुरूप काम नहीं कराय जाने, सरकारी राशि के दुरुपयोग व कदाचार आदि से संबंधित दोष पाया गया है.

फलस्वरूप प्रखंड विकास पदाधिकारी नोखा को आदेश दिया जाता है कि जांच में पाये गये दोषियों दुर्गावती दायां तट प्रमंडल, चेनारी के कनीय अभियंता प्रभात रंजन, नोखा प्रखंड तकनीकी सहायक ज्योति चौधरी, नोखा पंचायती राज पदाधिकारी अमर पासवान, पंचायत की मुखिया आरती देवी, पंचायत सचिव राम प्रवेश पांडेय, वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समिति की अध्यक्ष शारदा देवी व वार्ड सचिव चंद्रशेखर साह के खिलाफ जांच प्रतिवेदन में वर्णित तथ्यों के आलोक में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है.

गौरतलब है कि दो अप्रैल को रामनगर गांव में ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत नवनिर्मित पानी टंकी ट्रायल के दौरान पानी भरने के दौरान धाराशायी हो गई थी. जिसकी चपेट में आकर गांव के करीब 62 वर्षीय कड़ेलाल चौधरी की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी थी.

जबकि पानी भरने का ट्रायल देख रहे गांव के ही बबन चौधरी का 22 वर्षीय बेटा दीपाली कुमार, अंबिका चौधरी का 14 वर्षीय बेटा मनीष कुमार उर्फ मिस्टर और मृतक कड़ेलाल चौधरी का 18 वर्षीय बेटा नीतीश कुमार गंभीर रूप से जख्मी हो गये थे.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें