1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. muzaffarpur manikpur sahebganj fourlane road distance from patna to nepal reduced

पटना से नेपाल की दूरी होगी कम, मुजफ्फरपुर में मानिकपुर-साहेबगंज फोरलेन का हो रहा निर्माण

मुजफ्फरपुर में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत मानिकपुर-साहेबगंज और अदलबारी-मानिकपुर फोरलेन का निर्माण कराया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के लिए जिले में 35 गांव में जमीन का अधिग्रहण किया जाना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 मानिकपुर-साहेबगंज फोरलेन
मानिकपुर-साहेबगंज फोरलेन
सोशल मीडिया

मुजफ्फरपुर में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत मानिकपुर-साहेबगंज और अदलबारी-मानिकपुर फोरलेन का निर्माण कराया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के लिए जिले में 35 गांव में जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. हालांकि अभी एनएचएआइ की ओर से सिर्फ नौ गांव से जमीन अर्जित करने के लिए मंजूरी दी गयी है.

पटना से नेपाल सीमा की दूरी 200 किमी हो जायेगी

इसके लिए 107 करोड़ रुपया जिला भू अर्जन कार्यालय को उपलब्ध कराया गया है. अभी पारू अंचल के छह और साहेबगंज के तीन गांव में जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है. इस सड़क के निर्माण से पटना से नेपाल सीमा की दूरी घटकर 200 किमी हो जायेगी.

केंद्र सरकार ने इसे 2021 में मंजूरी दी थी

जानकारी के अनुसार आने वाले समय में यह सड़क अरेराज से होते हुए वाल्मीकि टाइगर रिजर्व तक होगा. यह इकलौता सड़क होगा जिससे टाइगर रिजर्व तक बेहतर कनेक्टिविटी हो जायेगी और पर्यटक भी आसानी से पहुंच पायेंगे. इस नये फोरलेन का निर्माण पटना के दीघा होते हुए सोनपु, मानिकपुर, साहेबगंज, अरेराज तक किया जायेगा. केंद्र सरकार ने इसे 2021 में मंजूरी दी थी.

12 जिलों का सीधा संपर्क राजधानी पटना से हो जाएगा

बताते चले को यह नए NH फोरलेन बिहार की विकास को नयी रफ्तार देगा प्रस्ताव के अनुसार, पटना-दीघा से सारण और वैशाली जिले की सीमा पर सोनपुर के बीचोबीच रेलवे द्वारा निर्मित पुल के समानांतर एक और पुल बनाया जाएगा, जो चार लेन का होगा जिसमे गोपालगंज, सिवान, छपरा, सारण, सोनपुर, मोतिहारी, बेतिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, बेगुसराय, खगड़िया, मधेपुरा और सीतामढ़ी के लोगों को लाभ मिलेगा, जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले इस नए पुल से पटना एम्स के लिए सीधी कनेक्टिविटी बहाल हो जाएगी.

ढाई घंटे में पूरा होगा पटना से बेतिया का सफर

यही नहीं यह नए प्रस्तावित हाईवे तैयार हो जाने से पटना से बेतिया की दूसरी महज 200 किमी रह जाएगी, इस दूरी को 2.5 घंटे में पूरा किया जा सकेगा, इस मार्ग के फोर लेन चौड़ीकरण हो जाने से पटना से बेतिया के रास्ते बाल्मिकी नगर तक का सफर काफी आसान हो जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें