1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. cyber criminals are emptying accounts by sending fake parcels with help of qr code

Cyber Crime: फर्जी पार्सल भेज साइबर अपराधी कर रहे अकाउंट खाली, QR Code के सहारे हो रही ठगी

मुजफ्फरपुर में साइबर अपराधी हर दिन ठगी करने के लिए नए नए हथकंडे अपना रहे हैं. अपराधी अब फर्जी पार्सल भेज कर उसे कैंसिल करवाते है और फिर QR Code स्कैन करवा अकाउंट खाली कर देते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
cyber crime
cyber crime
fb

Cyber Crime: आए दिन साइबर फ्रॉड गिरोह के शातिर ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के नये- नये तरीके इजाद कर रहे है. हाल के दिनों में जो थाने में शिकायत पहुंच रही है, उसमें फ्रॉड फर्जी पार्सल भेज क्यूआर कोड स्कैन करके लोगों का अकाउंट खाली कर रहा है.

कैसे की जाती है ठगी 

पुलिस को मिल रही शिकायत के अनुसार आपके घर पर एक पार्सल आएगा और उस पार्सल को लाने वाला कर्मचारी आपको बताएगा कि आपने इस पार्सल को ऑनलाइन बुक किया है. जब आप किसी तरीके की बुकिंग से इनकार करेंगे तो पार्सल लाने वाला शातिर आपको पार्सल की डिलीवरी कैंसिल करने के लिए कहेगा. वो एक ओटीपी आपके मोबाइल पर भेजेगा. जैसे ही आप उस शातिर को अपनी ओटीपी बताएंगे वैसे ही कुछ घंटों में आपके बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में लाखों की राशि ट्रांसफर हो जाएगी.

QR Code स्कैन करने का झांसा

ओटीपी के साथ आरोपी क्यूआर कोड स्कैन करने का झांसा भी देता है. पार्सल सप्लाई करने वाले डिलीवरी ब्वॉय लोगों को मोबाइल पर आए ओटीपी नहीं बताने पर क्यूआर कोड देते हैं और स्कैन करवाकर ठगी कर लेते हैं. मुजफ्फरपुर शहर के अलग- अलग थानों में पांच इस तरह की शिकायतें पहुंची है. वहीं, तीन लोगों ने सक्रियता दिखाते हुए खुद को ठगी का शिकार होने से बचा लिया.

ठगी से बचने के लिए साइबर जागरूकता अभियान

आर्थिक अपराध इकाई पटना की टीम ने इस तरह की ठगी से बचने के लिए सभी थानेदारों को साइबर जागरूकता अभियान चलाने को कहा है. साइबर मामलों के जानकार इंस्पेक्टर संजीव शेखर झा ने बताया कि यह भी फ्रॉड का एक नया तरीका है.

1930 पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत 

क्यूआर कोड का उपयोग केवल पैसा स्वीकार करने में ही होता है. पैसा भेजने के लिए नहीं. इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन न करें. अपना ओटीपी, यूपीआइ पिन किसी भी अनजान के कहने पर इस्तेमाल नहीं करें. केवल स्वयं ट्रांजेक्शन करने पर ही इस्तेमाल करें. आर्थिक अपराध इकाई ने साइबर फ्रॉड की शिकायत देने के लिए स्थानीय थाने के आलवे साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के वेबसाइट और टॉल फ्री नंबर 1930 पर दर्ज करा सकते हैं.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें