1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. aes in muzaffarpur latest news as aes case found in child of bettiah latest news update skt

मुजफ्फरपुर में भर्ती बेतिया के एक बच्चे में AES की पुष्टि, 5 डेंजर जोन में आधे दर्जन बच्चे बन चुके शिकार

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में बेतिया के एक बच्चे में एइएस की पुष्टि हुई है. वहीं सस्पेक्टेड दो बच्चे भर्ती हुए हैं. जिनका ब्लड सैंपल जांच के लिये ले लिया गया है. जिले के पांच डेंजर जोन के प्रखंड से छह बच्चे एइएस से पीड़ित मिले हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
AES पीड़ित
AES पीड़ित
file pic

एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर के पीआइसीयू वार्ड में भर्ती बेतिया के मिश्रौलिया निवासी एक बच्चे में एइएस ही पुष्टि हुई है. वहीं सस्पेक्टेड दो बच्चे भर्ती हुए हैं. इनका ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया है. बेतिया के पहले बच्चे में एइएस की पुष्टि हुई है.

बेतिया के रहने वाले बच्चे में पुष्टि

उपाधीक्षक सह शिशु विभागाध्यक्ष डॉ गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि बेतिया के मिश्रौलिया के रहने वाले कुमार भगत के तीन साल के पुत्र अभिराम कुमार में एइएस की पुष्टि हुई है. पीड़ित बच्चे की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गयी है. बच्चे में भी हाइपोग्लाइसीमिया की पायी गयी है. इस वर्ष अबतक 18 बच्चों में एइएस की पुष्टि हो चुकी है. वहीं दो बच्चों की मौत हो चुकी है.

पांच डेंजर जोन के प्रखंड से छह बच्चे एइएस से पीड़ित

एइएस (एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिड्रोंम ) से जनवरी से लेकर अप्रैल तक अब तक पांच डेंजर जोन के प्रखंड से छह बच्चे एइएस से पीड़ित हुए हैं. इनमें पारु प्रखंड से दो बच्चे व अन्य प्रखंडों से एक एक बच्चे पीड़ित हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक जिले में सात बच्चे एइएस से पीड़ित हुए है. इसमें शहरी क्षेत्र का एक है. कुढ़नी, मीनापुर, मोतीपुर, पारु और बंदरा के बच्चे एइएस से पीड़ित हुए है. इन डेंजर प्रखंड से पीड़ित होकर आ रहे बच्चों काे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पीएचसी प्रभारी को अलर्ट रहने को कहा है.

जागरूकता फैलाने का निर्देश

अलर्ट के साथ ही प्रखंडों में कैंप लगा बच्चों के स्वास्थ्य जांच व रातों को खाना और मीठा खाकर सोने की जानकारी जागरूकता फैलाने को कहा है. सीएस डॉ सुभाष कुमार ने कहा कि इन पांचों प्रखंडों में बच्चों का टीकाकरण को लेकर भी कैंप लगाये जायेंगे. इसमें जई के वैक्सीनेशन किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें