26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

योग आध्यात्मिक मार्ग की ओर बढ़ने का एक सफल सोपान : कुलपति

एमयू मुख्यालय सहित विभिन्न कॉलेजों में किया गया योगाभ्यास

विश्व योग दिवस. एमयू मुख्यालय सहित विभिन्न कॉलेजों में किया गया योगाभ्यास. प्रतिनिधि, मुंगेर. योग न सिर्फ हमारे शारीरिक व मानसिक विकास में लाभदायक है, बल्कि यह आध्यात्मिक मार्ग की ओर बढ़ने का एक सफल सोपान भी है. उक्त बातें शुक्रवार को विश्व योग दिवस पर एमयू मुख्यालय में आयोजित योगाभ्यास शिविर के दौरान कुलपति प्रो. श्यामा राय ने कही. इस दौरान एमयू के अधिकारियों ने भी योगाभ्यास किया. एमयू मुख्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित योगाभ्यास शिविर का सर्वप्रथम कुलपति प्रो. श्यामा राय व कुलसचिव कर्नल विजय कुमार ठाकुर सहित अन्य अधिकारियों ने दीप जलाकर शुभारंभ किया. इसके बाद एमयू के अधिकारियों व एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने आनंद मार्ग संस्थान से आए हुए आचार्य कल्याण मित्र के मार्गदर्शन में योग के कई आसनों का अभ्यास किया. कुलसचिव ने कहा कि यह हमारे लिये गर्व की बात है कि मुंगेर को योग नगरी कहा जाता है और हम उसी नगरी में मुंगेर विश्वविद्यालय के अंग है. योग वर्तमान जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है. यह हमें स्वस्थ्य रखने के साथ एकाग्रता प्रदान करता है. प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से योग करना चाहिये. कार्यक्रम का संचालन एनएसएस कॉडिनेटर डॉ रोहित कुमार ने किया. मौके पर डीएसडब्ल्यू डॉ भवेशचंद्र पांडेय, वित्त अधिकारी प्रो. रंजन कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ अमर कुमार, प्रॉक्टर डॉ. संजय भारती, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. अंशु कुमार राय, बीआरएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ अजीत कुमार ठाकुर, जेआरएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ देवराज सुमन, डॉ मुकेश कुमार सिन्हा, डॉ चंदन कुमार आदि ने योग का अभ्यास किया.

कॉलेजों में भी शिक्षकों व छात्राओं ने किया योगाभ्यास

विश्व योग दिवस पर एमयू के विभिन्न कॉलेजों द्वारा भी योग शिविर का आयोजन किया गया. विश्व योग दिवस के अवसर पर प्राचार्य डॉ. अजीत कुमार ठाकुर के आदेशानुसार बीआरएम महाविद्यालय में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां होम साइंस की विभागाध्यक्ष डॉ निर्मला कुमारी ने सभी को योग के महत्व व अपने जीवन में योग को शामिल करने के संबंध में प्रकाश डाला. इस अवसर पर शिक्षकेत्तर कर्मचारी रतन भटनागर, सुबोध मंडल, रमन वर्मा, रमेश कुमार, चंदन कुमार चौधरी, अर्चना कुमारी, राजकिशोर तथा एनएसएस और एनसीसी की छात्राओं ने योग का अभ्यास किया. इधर, जेएमएस कॉलेज, मुंगेर में भी योग शिविर का आयोजन किया गया. जहां प्राचार्य डॉ सत्यादित्य सिंह के नेतृत्व में कर्मियों ने योगाभ्यास किया. निर्देशन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी मो. तबारक अंसारी तथा संचालन कर्मी मनीष कुमार वर्मा ने किया. इस दौरान नितिन कुमार, निशुतोष कुमार, सतीश कुमार, बबलू मंडल, राजकुमार मंडल, मीना देवी, आदि ने योगाभ्यास किया. इसके अतिरिक्त आरडी एंड डीजे कॉलेज के आर्ट्स एंड कामर्स ब्लॉक गैलरी में प्राचार्य प्रो. प्रभात कुमार के निर्देशानुसार एनसीसी कैडेटो ने योगाभ्यास किया. जिसका नेतृत्व एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ प्रभाकर कुमार पोद्दार ने किया. इस दौरान करीब 60 एनसीसी कैडेट ने योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया. एनसीसी अधिकारी ने कहा कि एक स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है. इसके लिये योग अति आवश्यक है. योग हमें न केवल बीमारियों से बचाने में लाभदायक होता है, बल्कि यह हमारे मन को भी एकाग्र करता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें