25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon 2023: बिहार में मानसून कब आएगा? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, जानिए बारिश को लेकर ताजा अपडेट

Monsoon 2023: बिहार में मानसून कब आएगा, इसकी जानकारी सामने आ गयी है. केरल में मानसून कब दस्तक देगा इसे लेकर मौसम विभाग ने बड़ी जानकारी दी है. जिसके बाद अब कयास लगाना आसान हो गया है कि बिहार में मानसून कब से दस्तक देगा. जानिए वेदर रिपोर्ट..

Monsoon In Bihar: बिहार में मानसून कब (Bihar Me Monsoon) दस्तक देगा, ये सवाल अभी सबके मन में है. मौसम विभाग की ओर से मानसून को लेकर बड़ा अपडेट आया है. एक तरफ जहां अल नीनो की अटकलें तेज हैं तो वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि मानसून इस बार देरी से आ सकता है. केरल में मानसून इसबार 1 जून के बजाय दो दिन बाद 4 जून को दस्तक दे सकता है. इस विलंब का असर देश के अन्य हिस्सों में भी पड़ेगा. वहीं बारिश को लेकर बिहार में अलर्ट जारी हो चुका है. बिहार का मौसम (Bihar Ka Mausam ) बदले वाला है.

केरल में देर से आएगा मानसून

भारत मौसम विभाग (IMD) की ओर से दी गयी जानकारी में बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रूप से 1 जून को केरल में दस्तक (monsoon in kerala) देता है. केरल में प्रवेश करने की ये तिथि इसकी निर्धारित है लेकिन आमतौर पर लगभग सात दिन की देरी या इतने ही दिन पहले ये प्रवेश कर जाता है. पिछले साल 2022 की बात करें तो 29 मई को ही मानसून केरल पहुंच गया था. जैसे-जैसे ये मानसून आगे बढ़ता है अन्य राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने लगती है.

बिहार में कब आएगा मानसून?

बात बिहार की करें तो केरल में प्रवेश के बाद मानसून हफ्ते भर के बाद बिहार में अक्सर प्रवेश करता है. कभी 8 तो कभी 10 दिनों के अंदर ये बिहार में प्रवेश करता है. अगर इस बार मानसून अगर 4 जून को केरल पहुंचता है तो बिहार में ये 10 जून के आस-पास दस्तक दे सकता है. बता दें कि पिछले साल मानसून 2022 में समय से पूर्व 29 मई को ही जबकि 2021 में 3 जून और 2020 में 8 जून को केरल पहुंचा था. वहीं बताया जा रहा है कि इस साल मानसून सामान्य ही रहेगी.

बिहार में बारिश के आसार

बता दें कि कोसी-सीमांचल समेत बिहार के अधिकतर जिलों में बुधवार से हल्की बारिश के आसार हैं. आगामी 20 मई तक ऐसा मौसम बना रह सकता है. अररिया, सुपौल और किशनगंज में आंधी-तूफान के साथ बारिश और वज्रपात के आसार बने हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें