25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

व्यवसायिक खेती को ले उन्मुखीकरण प्रशिक्षण

घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास व वर्ल्ड नेबर्स के सहयोग से कृषि विज्ञान केंद्र सुखेत में महिला किसानों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.

झंझारपुर. घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास व वर्ल्ड नेबर्स के सहयोग से कृषि विज्ञान केंद्र सुखेत में महिला किसानों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. व्यवसायिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित प्रशिक्षण में महिला किसान को मार्गदर्शन कृषि विज्ञान केंद्र सुखेत के वैज्ञानिकों ने दिया. कृषि विज्ञान केंद्र सुखेत के वैज्ञानिक डा राहुल सिंह राजपूत ने महिला किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि सबसे पहले मिट्टी की जांच जरूरी है. ताकि जिस खेत में हम सब्जी या अन्य फसल उपजाते हैं. उसके गुणवत्ता का पता चल सके. उन्होंने व्यवसायिक खेती करने लिये 10 सदस्यों का समूह बनाकर लीज पर जमीन लेकर खेती करने की सलाह दी. दूसरे समुदाय के सदस्यों के किसी एक सदस्य को अगर जिम्मेवारी ठेला पर मुहल्ला में बेचने और उसका लेखा जोखा रखने पर भी सुझाव दिये. कार्यक्रम में रंजू कुमारी ,पुष्पा कुमारी, नुसरत प्रवीण, पानो देवी, बिनीता देवी, रेणू देवी, मुन्नी कुमारी, मुन्नी देवी, शिल्पी कुमारी, संजीत कुमार झा, उमेश कुमार यादव ने भाग लिया. कार्यक्रम का समापन रेणू कुमारी के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें