26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तंबाकू निषेध दिवस पर रैली निकाल लोगों को किया जागरुक

विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर मधुबनी मेडिकल कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मेडिकल के छात्रों के साथ चिकित्सक ने तंबाकू के सेवन पर रोक लगाने व लोगो को जागरुक करने के लिए रैली निकाली गयी.

मधुबनी. विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर मधुबनी मेडिकल कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मेडिकल के छात्रों के साथ चिकित्सक ने तंबाकू के सेवन पर रोक लगाने व लोगो को जागरुक करने के लिए रैली निकाली गयी. इस अवसर पर मधुबनी मेडिकल कॉलेज में जागरुकता कार्यकर्म का दीप जलाकर किया गया. कार्यक्रम में कॉलेज के निदेशक तौसिफ अहमद ने कहा कि तंबाकू से निर्मित वस्तु का सेवन करने से लोग कई जानलेवा बीमारी के शिकार हो जाते हैं. विश्व में प्रत्येक साल लाखों लोगो की कैंसर से असामयिक मौत हो जाती है. जिसमें से 95 फीसदी लोग तंबाकू का सेवन करने वाले होते हैं. उन्होंने सभी को इससे दूर रहने की नसीहत दी. कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. साजिद हुसैन, अस्पताल के अधीक्षक डॉ. ओम प्रकाश गिरी, डॉ. धीरज महासेठ और नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य अनिथा ज्योति चीली ने सभी को तंबाकू से निर्मित वस्तुओं का सेवन नहीं करने की शपथ दिलायी. डॉ. अमित कुमार सिंह ने कहा कि अगर आप स्मोकिंग की आदत को कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले अपने ट्रिगर्स प्वाईंट पर ध्यान दें. उस सिचुएशन व जगहों को पहचानें जो स्मोकिंग करने की इच्छा को ट्रिगर करते हैं. ऐसे लोगों के बीच कम रहें जो ज्यादा स्मोकिंग करते हों. उन्होंने कहा कि फिजिकल एक्टिविटी करने से न केवल बॉडी हेल्दी रहती है बल्कि आपका माइंड भी बिजी रहता है. अगर आपको स्मोकिंग की लत है तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपने आप को फिजिकल एक्टिविटी में इंगेज करें. योगा, मेडिटेशन और डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. यह स्मोकिंग की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह प्रोडक्ट्स यंगर्स को टारगेट करती है. अगर आप भी स्मोकिंग की आदत को कम करना चाहते हैं तो अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें.वहीं नर्सिंग के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों को जागरुक किया. इस अवसर पर मधुबनी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सभी चिकित्सकों ने तंबाकू से निर्मित वस्तुओं का सेवन नहीं करने की शपथ ली.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें