21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: त्योहार से पहले LPG गैस के बढ़े दाम, पेट्रोल- डीजल की कीमत में भी इजाफा, जानें आपके जिले का क्या है रेट

Bihar News: बिहार में एलपीजी गैस के दाम में बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही पेट्रोल- डीजल की कीमत में भी इजाफा हुआ है. इससे आम लोगों की जेब पर असर पड़ सकता है. राज्य में त्योहारों से पहले गैस के दाम में बढ़ोतरी हुई है.

Bihar News: बिहार में एलपीजी गैस के दाम में इजाफा हुआ है. इसके साथ ही पेट्रोल- डीजल की कीमत में भी इजाफा हुआ है. इससे आम लोगों की जेब पर असर पड़ेगा. राज्य में त्योहारों से पहले गैस के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है. बिहार में अक्टूबर के महीने में त्योहार है. नवरात्र व दशहरा जैसे त्योहार अक्टूबर के महीने में हैं. वहीं, इन पर्वों से पहले ही तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. मालूम हो कि 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का होटलों, रेस्त्रां और कैटरिंग वाले उपयोग करते हैं. ऐसे में सभी पर इसका प्रभाव पड़ेगा. लोगों की जेब पर इसका असर पड़ेगा. गैस के दाम बढ़ने से आम लोग पर महंगाई की मार पड़ेगी. राज्य के लोगों के लिए अक्टूबर महीने की शुरुआत ही झटके के साथ हुई है.

आम लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

एक अक्टूबर 2023 से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. बता दें कि रविवार 01 अक्टूबर से कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 209 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. त्योहारों से पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा होने से आम आदमी की जेब पर असर पड़ने जा रहा है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन, आम लोगों पर भी इसका असर पड़ेगा

Also Read: पटना में डेंगू मरीजों का आंकड़ा दो हजार के पार, राज्य में 24 घंटे में 416 संक्रमितों की पुष्टि, जानिए वजह..
कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा

19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा हुआ है. इसका इस्तेमाल होटलों, रेस्त्रां और कैटरिंग वालों की ओर से किया जाता है. त्योहारों के सीजन पर दाम में बढ़ोतरी का सीधा असर देखने को मिलेगा. आने वाले त्योहारों में मिठाइयों और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमत में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही होटलों में खाना- खाने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते है.

Also Read: बिहार: गया में जवानों को उड़ाने की फिराक में थे नक्सली, जमीन के अंदर गाड़ रखे थे IED-डेटोनेटर और हथियार
रक्षा बंधन के मौके पर दाम में हुई थी कटौती

वहीं, इससे पहले रक्षा बंधन के मौके पर एलपीजी के दाम में कटौती हुई थी. एलपीजी गैस की कीमत में कमी आई थी. केंद्र सरकार ने रक्षा बंधन के मौके पर सभी को तोहफा दिया था. इसके बाद उम्मीद जताई गई थी कि महंगाई की मार झेल रहे लोगों का बोझ थोड़ा कम होगा. केंद्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम को 200 रुपये सस्ता किया था. सरकार ने दाम में कटौती करके महंगाई से लोगों को राहत दी थी. घरों में इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर यानी एलपीजी के दाम 200 रुपये घटाने का ऐलान किया गया था. इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नये एलपीजी कनेक्शन देने का भी ऐलान किया गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सभी लोगों के लिये एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम करने का निर्णय हुआ था. इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये की गैस सब्सिडी मिलने का फैसला लिया गया था. इन लोगों को पहले से 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी. वहीं, अब गैस सिलंडर के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है.

Also Read: Bihar Weather News Live: बिहार में मानसून हुआ सक्रिय, उमस से मिली राहत
पेट्रोल और डीजल के दाम में भी हुई बढ़ोतरी

वहीं, पेट्रोल और डीजल के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल के दाम में 16 पैसे और डीजल के दाम में 15 पैसे का इजाफा हुआ है. इसके मुताबिक अब राज्य में पेट्रोल का रेट 109.33 रुपये और डीजल की कीमत में 95.97 के आसपास है. राजधानी पटना में डीजल की कीमत 94.04 रुपये है. वहीं, पेट्रोल की कीमत 107.24 रुपए है. समस्तीपुर में 107. 28 रुपए, मधुबनी में 108.22, भोजपुर में 107.93, दरभंगा में 107.73, भागलपुर में 108.64, मुजफ्फरपुर में 107.98, गया में 108.61, पूर्णिया में 108.38, वैशाली में 107.52 किशनगंज में 109.73, सीवान में 108.67 रुपए पेट्रोल की कीमत है.

Also Read: गया में पिंडदान करने से प्रेत योनी से मिलती है मुक्ति, जानें तर्पण और श्राद्ध करने की पुरानी परंपरा

वहीं, डीजल की बात करें तो समस्तीपुर में 94.05 रुपए, मधुबनी में 94.94, भोजपुर में 94.67, दरभंगा में 94.47, भागलपुर में 95.32, मुजफ्फरपुर में 94.37, गया में 95.31, पूर्णिया में 95.08, वैशाली में 94.30 किशनगंज में 96.34, सीवान में 95.37 रुपए डीजल की कीमत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें