26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रक्तदाताओं में दिखा उत्साह, बढ़-चढ़ कर किया रक्तदान

रक्तदान के पूर्व सभी रक्तदाता का ड्यूटी पर तैनात मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच भी किया गया और जांच पश्चात ही रक्तदान की इजाजत दी गयी.

लखीसराय. विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर सदर असपताल में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा की अध्यक्षता व इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष डॉ रामानुज प्रसाद सिंह एवं सचिव डॉ पंकज कुमार की उपस्थिति में किया गया. इस शिविर में मूल तीन यूनिट रक्त का संग्रह किया गया. शिविर में अजय कुमार सुमन, संजय कुमार एवं विक्रम कनौडिया ने रक्तदान किया. मौके पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राकेश कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद राय, मनोरंजन कुमार, प्रयोगशाला प्रावैधिक अभिषेक कुमार, रूबी कुमारी, डाटा ऑपरेटर आनंद आदि मौजूद थे. शिविर का सफल संचालन के लिए व्यापक व्यवस्था की गयी थी, ताकि रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से रक्तदान कर सकें. वहीं रक्तदान के पूर्व सभी रक्तदाता का ड्यूटी पर तैनात मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच भी किया गया और जांच पश्चात ही रक्तदान की इजाजत दी गयी. इसके अलावा स्वास्थ्य टीम रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाता को आवश्यक चिकित्सा परामर्श और रक्तदान होने वाले शारीरिक फायदे की जानकारी दी गयी. वहीं रक्तदान के बाद संग्रहित खून ब्लड बैंक में स्टोर किया गया.

जीवन का सर्वोच्च दान है रक्तदान, इससे बड़ा कोई दान नहीं

सिविल सर्जन ने रक्तदाता समेत मौजूद पूरी स्वास्थ्य टीम को संबोधित करते हुए कहा कि रक्तदान जीवन का सर्वोच्च दान है, इससे बड़ा कोई दान नहीं हो सकता है. इसलिए आपलोग निःस्वार्थ भाव से जिस तरह उत्साह के साथ रक्तदान कर रहें हैं, यह वाकई काबिले तारीफ है. आपका रक्त किसकी जान बचायेगी, यह कोई नहीं जानता है. वे इस कार्य के लिए सभी रक्तदाताओं का दिल से आभार व्यक्त करते हैं, साथ ही मैं अन्य लोगों से भी अपील करते हैं कि जो भी व्यक्ति सक्षम हैं, वह जरूर रक्तदान करें.

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 15 यूनिट किया गया रक्तदान

कजरा. स्थानीय थाना क्षेत्र के पंचायत भवन अरमा में शुक्रवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर स्वेच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. महर्षि दयानंद वेलफेयर सोसाइटी के सौजन्य से आयोजित शिविर में 15 रक्तदाताओं के द्वारा 15 यूनिट रक्तदान किया गया. मौके मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे संस्था के सचिव रणवीर कुमार ऊर्फ राणा ने दीप प्रज्वलित एवं फीता काटकर शिविर का शुभारंभ किया. शिविर के संचालन में प्रमुख भूमिका निभा रहे अरमा ग्राम के संस्था से जुड़े संस्था के प्रदेश अध्यक्ष विमल किशोर कुशवाहा एवं प्रदेश सचिव शशि भूषण कुशवाहा ने भी रक्तदान करके लोगों से इसमें सहभागिता देने का अनुरोध किया. संस्था द्वारा प्रचार प्रसार एवं जागरूकता अभियान चलाये जाने के फलस्वरूप इस विशाल स्तदान शिविर में दर्जनों युवाओं ने बढ़ चढ़कर रक्तदान में हिस्सा दिया. रक्तदान करने वालों में प्रमुख रूप से दरोगा विकास कुमार, अशोक कुमार, रौनक, शुभम्, अश्विनी, सुदामा, ब्रजेश, रूदल, राजीव रंजन, कुमार अभिषेक, मुकेश मंडल, राकेश मालाकार शुभम शर्मा इत्यादि शामिल थे. रक्तदाताओं ने निर्भीक होकर शिविर में भाग लेकर संस्था एवं ब्लड बैंक सदर अस्पताल द्वारा की गयी. व्यवस्था का सराहना किया एवं आगे भी रक्तदान करने का संकल्प लिया. सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र एवं मेडल देकर पुरस्कृत किया गया. शिविर के सफल संचालन में शामिल प्रमुख स्वास्थ्य कर्मियों में डॉ. अरविंद अभिषेक, गुडू कुमार इत्यादि मेडिकल टीम के साथ अहम योगदान दिए. जिसमे प्रथम बार रक्तदान शिविर को सफल बनाने में सारे ग्रामीण का सहयोग भी प्रशंसनीय रहा. संस्था के सचिन द्वारा सिविल सर्जन के सहयोग को लेकर जमकर सराहना की गयी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें