25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जामनीगुड़ी में मिट्टी व जलीय गुणवत्ता का किया परीक्षण, कृषकों को दी आवश्यक जानकारी

मात्स्यिकी महाविद्यालय के पीजी के छात्र - छात्राओं ने सोमवार को कनकपुर पंचायत के जामनीगुड़ी गांव से स्थित कृषक व मछली पालक बिजली सिंह के तालाब की मिट्टी एवं जलीय गुणवत्ता का परीक्षण किया.

ठाकुरगंज (किशनगंज).मात्स्यिकी महाविद्यालय के पीजी के छात्र – छात्राओं ने सोमवार को कनकपुर पंचायत के जामनीगुड़ी गांव से स्थित कृषक व मछली पालक बिजली सिंह के तालाब की मिट्टी एवं जलीय गुणवत्ता का परीक्षण किया. इस दौरान मात्स्यिकी महाविद्यालय के प्राध्यापक भारतेंदु विमल कुमार के द्वारा किसानों के बीच मछलियों के सम्पूरक आहार के बारे में जानकारी दी गयी. मछलियों की समुचित वृद्धि के लिए मछलियों के भोजन एवं सुपोषण की महत्ता को बताया. इस दौरान जामनीगुड़ी में स्थित कई तालाबों के जलीय गुणवत्ता का परीक्षण किया गया. तालाब की मिटटी एवं जल के समुचित प्रबंधन के तरीके बताये गए एवं कुछ किसानों की समस्या निवारण के लिए उनके तालाबों की मिटटी एवं जल के नमूने एकत्रित किये गए. इसी क्रम में प्राध्यापक भारतेन्दु विमल के द्वारा किसानों से मछलियों में होने वाले रोगों की जानकारी ली गयी एवं उन बीमारियों के रोकथाम एवं उपचार के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए. उन्होंने रोगों के उपचार के लिए ग्राम स्तर पर कुछ सस्ती एवं आसानी से उपलब्ध होने वाले रसायनों के बारे में बताया एवं उनके उपचार के सही तरीकों के बारे में भी जानकारी साझा की गयी. इस कार्यक्रम के दौरान ग्राम के प्रगतिशील किसान बिजली प्रसाद सिंह के साथ अन्य किसानों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई एवं मछलियों के स्वास्थ्य, पोषण एवं तालाब की मिटटी व जलीय गुणवत्ता संबंधित अन्य जानकारियां भी प्राप्त की गयी. इस मौके पर मात्स्यिकी महाविद्यालय किशनगंज के छात्र राहुल वर्मा, आनंद कुमार सिंह, छात्रा अदिति कुमारी सहित अन्य किसान मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें