1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. jehanabad
  5. recovery rate in jehanabad district is 93 percent infection rate 115 percent asj

जहानाबाद जिले में रिकवरी दर है 93 प्रतिशत, संक्रमण दर 1.15 प्रतिशत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जहानाबाद नगर. जिले में कोरोना का कहर अब शांत होने लगा है. संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार कम रही है. हालांकि प्रतिदिन बड़ी संख्या में सैंपल की जांच की जा रही है लेकिन संक्रमित मिलनेवाले मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. जिले में संक्रमण दर मात्र 1.15 प्रतिशत है. जबकि एक अगस्त से 15 सितंबर तक संक्रमण दर 1.91 प्रतिशत था. वहीं ओवरऑल जिले में संक्रमण दर 2.6 से अधिक था. जिले में रिकवरी दर भी 93 प्रतिशत पहुंच गया है. ऐसे में लोगों ने अब थोड़ी राहत महसूस की है. हालांकि संक्रमण से बचने के लिए उठाये जाने वाले एहतियाती कदम अभी भी उठाया जा रहा है. मास्क के उपयोग के साथ ही दो गज की दूरी का ख्याल रखा जा रहा है. जिले में 94.39 प्रतिशत लोगों द्वारा मास्क का उपयोग किया जा रहा है.

बुधवार को 1655 सैंपल की जांच

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में बुधवार को 1655 सैंपल की जांच की गयी, जिसमें मात्र पांच संक्रमित मिले. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कई स्थानों पर कैंप लगाकर सैंपल की जांच करायी जा रही है. विशेषकर शहरी क्षेत्र के प्रमुख चौराहों पर कैंप लगाकर सैंपल की जांच की जा रही है. बुधवार को मिले पॉजिटिव मरीज के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 2675 हो गयी है. हालांकि इनमें अधिसंख्य स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. ऐसे में जिले में मात्र 166 एक्टिव केस बचा है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि बुधवार को सदर अस्पताल में 128 सैंपलों की जांच की गयी, जिसमें चार पॉजिटिव मिले.

जिले में अब तक 97 हजार से अधिक सैंपलों की जांच

वहीं पीएचसी, सिकरिया में शहरी क्षेत्र में कैंप लगाकर 313 सैंपलों की जांच की गयी, जिसमें एक पॉजिटिव मिला. पीएचसी, घोसी में 180 सैंपलों की जांच हुई, पीएचसी, हुलासगंज में 175 सैंपलों की जांच की गयी, पीएचसी, काको में 197 सैंपलों की जांच की गयी, रेफरल अस्पताल, मखदुमपुर द्वारा 336 सैंपल की जांच की गयी, पीएचसी, ओकरी द्वारा 175 सैंपलों की जांच की गयी, पीएचसी, रतनी द्वारा 171 सैंपलों की जांच की गयी, सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई. बुधवार को हुई जांच में 1390 सैंपलों की जांच एंटीजन किट से, 115 सैंपल की जांच ट्रू-नेट से तथा 150 सैंपलों की जांच आरटीपीसीआर द्वारा किया गया. जिले में अब तक 97 हजार से अधिक सैंपलों की जांच हुई है.

विभिन्न मुहल्लों को किया गया सैनिटाइज

डीएम नवीन कुमार के निर्देशानुसार जिले के नगर पर्षद क्षेत्र अंतर्गत संभावित कोरोना वायरस संक्रमित विभिन्न वार्डों को नप कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार के नेतृत्व में सैनिटाइजेशन का कार्य नगर पर्षद टीम द्वारा किया गया. कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि यह कार्य जिले में तब तक चलाया जायेगा, जब तक कि कोरोना वायरस संक्रमण हमारे बीच से समाप्त न हो जाये. उन्होंने नगर पर्षद क्षेत्र अंतर्गत सभी लोगों से अपील की कि आप अपने जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें और जहां-तहां गंदगी न फैलाएं. साथ ही अपने उपयोग में लाये मास्क को यत्र-तत्र नहीं फेंकें, उसे सुरक्षित स्थान पर ही निष्पादित करें. सभी निजी स्वास्थ्य केन्द्र से अनुरोध किया कि अपने-अपने केंद्र को साफ रखें तथा स्वास्थ्य में उपयोग किये गये सामग्री को सही से निष्पादन करें तथा सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करना सुनिश्चित करें.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें