27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC: भगवान राम से जुड़े तीर्थस्थलों का भ्रमण करायेगा रेलवे, बिहार में भी इन स्थानों पहुंचेंगे भक्त

IRCTC: भारतीय रेल भगवान राम से जुड़े तीर्थस्थलों का भ्रमण कराने के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रही है. इसे श्री रामायण यात्रा नाम दिया गया है. सात अप्रैल को यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से खुलेगी.

IRCTC: भारतीय रेल भगवान राम से जुड़े तीर्थस्थलों का भ्रमण कराने के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रही है. इसे श्री रामायण यात्रा नाम दिया गया है. सात अप्रैल को यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से खुलेगी और 25 अप्रैल को फिर सफदरजंग स्टेशन लौटेगी. दरअसल, भारत गौरव यात्रा के तहत रेलवे अब तक 26 ट्रेनें चला चुका है और यह 27वीं ट्रेन होगी. सफदरजंग स्टेशन से खुलने के बाद ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम्, भद्राचलम, नागपुर जैसे शहरों का भ्रमण करायेगी. इसमें एसी वन और टू टायर की बोगी है, जिनमें 156 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी. यह दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ सेंट्रल स्टेशन पर रुकेगी.

600 लोगों ने की भी रामायण एक्सप्रेस में यात्रा

इससे पहले पिछले साल नवंबर के महीने में भी रामायण एक्सप्रेस की शुरूआत की गयी थी. इस दौरान करीब 600 लोगों ने रामनगरी के दर्शन और भ्रमण किये थे.

स्पेशल ट्रेनें चलने के बावजूद रेगुलर ट्रेनों में भारी भीड़

होली को देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद, दुर्ग, दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलायी हैं, इसके बावजूद रेगुलर ट्रेनों में भीड़ नहीं थम रही है. होली के सात दिन बाद भी ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ जारी है. लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, नॉर्थ-इस्ट एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, महानंदा एक्सप्रेस, संपूर्णक्रांति में मुसाफिर ठूंस-ठूंस कर गंतव्य स्थल पहुंच रहे हैं. पटना जंक्शन से खुलने वाली या फिर पटना के रास्ते जाने वाली ट्रेनों में स्लीपर क्लास में लंबी वेटिंग चल रही है.रेलवे के शीर्ष अधिकारियों के मुताबिक, होली को लेकर रेलवे ने 199 विशेष रेल सेवाएं चालू कीं और इनके जरिये 491 फेरे अगले कुछ दिन तक लगाये जायेंगे.

Also Read: बिहार: एक महीने में अंदर नगर निगम को पास करना होगा आपके मकान का नक्शा, बदल गया नियम, जानें डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें