25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

H3N2 Virus: तेजी से रूप बदल रहा वायरस, केंद्र सरकार ने बिहार को दिया निर्देश, जानें क्या है बचने के उपाय

H3N2 Guidelines: H3N2 हमारे लिए कितना घातक हो सकता है इसका अभी अंदाजा लगाया जा रहा है. लेकिन, वायरस ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. अब तक इस इंफ्लुएंजा वायरस के कारण देश में दो मौत हो चुकी है.

H3N2 Guidelines: H3N2 हमारे लिए कितना घातक हो सकता है इसका अभी अंदाजा लगाया जा रहा है. लेकिन, वायरस ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. अब तक इस इंफ्लुएंजा वायरस के कारण देश में दो मौत हो चुकी है. हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर सर्विस के कमिशनर डी रणदीप ने बताया कि इस वायरस से कर्नाटक में पहली मौत हुई है. पहले मृतक, 87 वर्षीय व्यक्ति को 24 फरवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहीं दूसरी मौत हरियाणा में हुई है. अब मामले को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को गाइडलाइन जारी कर दिया गया है.

भीड़ से दूर रहे लोग: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार के द्वारा बिहार सहित सभी राज्यों को गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचना चाहिए. इसके साथ ही, कोरोना संक्रमण की तरह मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें. इस वायरस से केवल मास्क हीं बचाव है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में इस वायरस से संक्रमण के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ चूके हैं. हालांकि, अभी केवल दो मौत से इस वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम वेट एंड वॉच की स्थिति में है.

Also Read: ED Raid: जांच में बुरे फंसे लालू यादव, लैंड फॉर जॉब घोटाले में आरोपी कंपनी के घर में रहते हैं तेजस्वी यादव
कमजोर इम्यूनिटी वाले रहें सतर्क

बिहार सहित सभी राज्यों को जारी गाइडलाइन के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी है. इसके साथ ही, अस्थमा और लंग इंफेक्शन से ग्रस्त मरीजों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों में इस वायरस के इंफेक्शन का ज्यादा खतरा है. कोरोना संक्रमण की तरह लोगों से इस वायरस से लड़ने के लिए भी अपने इम्यूनिटी को दुरूस्त रखने की जरूरत है. ये वायरस सूअर से इंसानों में फैल सकता है. इसमें मुख्य रूप से सर्दी-जुकाम, बुखार आदि हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें