25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किसी भी प्रकार से भगवान का लिया हुआ नाम कल्याण ही करता है : आचार्य श्याम

बैकुंठपुर. किसी भी प्रकार से भगवान का नाम लिया हुआ व्यर्थ नहीं जाता, वह सदैव कल्याण ही करता है. यह बात वृंदावनधाम से आये कथावाचक आचार्य श्याम जी उपाध्याय महाराज ने प्रखंड क्षेत्र के सिरसा मानपुर पंचायत अंतर्गत दिघवा दुबौली बाजार स्थित गायत्री मंदिर परिसर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा महायज्ञ में कही.

बैकुंठपुर. किसी भी प्रकार से भगवान का नाम लिया हुआ व्यर्थ नहीं जाता, वह सदैव कल्याण ही करता है. यह बात वृंदावनधाम से आये कथावाचक आचार्य श्याम जी उपाध्याय महाराज ने प्रखंड क्षेत्र के सिरसा मानपुर पंचायत अंतर्गत दिघवा दुबौली बाजार स्थित गायत्री मंदिर परिसर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा महायज्ञ में कही. कथावाचक ने बताया कि जो इंसान जैसा पाप करता है, उसको उसी के अनुसार दंड भी भुगतना पड़ता है. वहीं धर्म के पथ पर चलने वाले लोगों की अंतःशक्ति का बोध कराते हुए बताया कि भक्ति में इतनी शक्ति होती है कि भगवान को भक्त अपने वश में कर लेता है. इस संदर्भ में भक्त प्रह्लाद की कथा को विस्तार से बताया. श्रीकृष्ण की बाललीला के दर्शन कथावाचक ने वात्सल्य रस में जो कराये. पूर्व की कथा में अजामीन को मोक्ष, गज-ग्राह की कथा व ब्रह्मा जी के भ्रम को सुनाया. भगवान की बाललीला की चर्चा करते हुए कहा कि भावना का उत्तम शिखर प्रेम होता है. जब मनुष्य एक बार भागवत प्रेम को पा लेता है, तो बाकी सारे प्रेम को छद्म वेशों के सिवाय कुछ भी नहीं माना जाता है. तब वह अपनी विकृतियों व विकारों को छोड़कर शुद्ध हो जाते हैं. तब वह हर चीज में, हर जीव में केवल और केवल भगवान से ही प्रेम करते नजर आते हैं. हरि नाम नहीं, तो जीना क्या… काल सदा अपने रस डोले… भजन की प्रस्तुति पर श्रद्धालु झूमने लगे. श्रद्धालुओं के द्वारा देवकी नंदन श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया. यहां यज्ञ में पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालु भक्त यहां भक्तिरस में गोते लगा रहे हैं. मौके पर आयोजक मनोज दास, उमा प्रसाद, अजय चौधरी, आचार्य चंदन जी, प्रिंस कुमार, मुन्ना प्रसाद, डॉक्टर आरपी सिंह, रिंकू प्रसाद, ओमप्रकाश प्रसाद मौजूद रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें