24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया में 11 तालाबों का होगा सौंदर्यीकरण, बनेगा अंडरग्राउंड नाला, इन सड़कों पर लगेगी तिरंगा लाइट

गया नगर निगम स्थायी समिति की बैठक में कई फैसले लिए गए. इसमें गया के शहरी क्षेत्र में सड़कों के वर्गीकरण में संशोधन का निर्णय लिया गया. वर्गीकरण के आधार पर ही होल्डिंग टैक्स का निर्धारण किया जाएगा. संशोधन प्रस्ताव बोर्ड से पारित होगा.

Gaya News: गया नगर निगम कार्यालय सभागार में मंगलवार को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक हुई. बैठक में मुख्य रूप से सड़कों के वर्गीकरण व होल्डिंग टैक्स को लेकर चर्चा हुई. नगर निगम के द्वारा सड़कों के वर्गीकरण पर आपत्ति मांगी गयी थी. करीब 204 से ज्यादा आपत्ति पर विचार किया गया. पूर्व से निर्धारित सड़कों के वर्गीकरण में संशोधन किया गया. इसके तहत कई प्रधान मुख्य पथ को मुख्य पथ के रूप में व मुख्य पथ को अन्य पथ के रूप में सर्वसम्मति से संशोधित करन का निर्णय लिया.

निगम क्षेत्र में पूर्व से वर्गीकरण पथ में कई ऐसे पथ शामिल था, जिस पर स्पष्टता नहीं होने पर उसे भी इसमें शामिल किया गया. इसके तहत प्रधान मुख्य पथ के दायें व बायें चिह्नित मुख्य पथ को छोड़कर अन्य पथ में शामिल किया गया. राय काशीनाथ मोड़ से जीबी रोड, रमना रोड, जैन मंदिर से गोदाम इलाका, छत्ता मस्जिद रोड, टावर चौक, टावर चौक से दुखहरिणी मंदिर, मालगोदाम, राय काशीनाथ मोड़ से प्रधान डाकघर व अन्य स्थानों से सड़कों के वर्गीकरण को लेकर चर्चा कर संशोधन किया.

नगर निगम ने खुद से टैक्स नहीं बढ़ाया : मेयर

मेयर गणेश पासवान व समिति के सदस्य मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि नगर निगम खुद से टैक्स नहीं बढ़ाया है. 2013 में विभाग के आदेश पर ही टैक्स बढ़े हैं. पूरे बिहार में व्यावसायिक भवनों पर डेढ़ गुना से तीन गुना तक टैक्स बढ़ाये गये हैं. बिंदुवार अध्ययन के बाद सड़कों के वर्गीकरण में बड़े बदलाव किया गया है. इसका निर्णय लेते हुए विभाग में अनुमोदन के लिए भेजा जायेगा. बोर्ड की बैठक में मुहर के बाद विभाग में अनुमोदन के लिए भेजा जायेगा. इससे टैक्स में काफी रियात मिलेगी. अनुमोदन उपरांत किसी करदाता द्वारा दिये गये अधिक कर का भी समायोजन हो जायेगा.

शहर में स्थित 11 तालाबों का होगा सौंदर्यीकरण

बैठक में मेयर ने कहा कि 11 तालाबों का सौंदर्यीकरण जल जीवन हरियाली योजना के तहत किया जायेगा. इसमें घुघरीटांड़ तालाब, सूर्य पोखरा, गदालोल, खरखुरा भलुआही तालाब, लाल बाबू तालाब, बिसार तालाब, पाताल गंगा सहित अन्य शामिल हैं. तालाबों पर लाइटिंग, साफ-सफाई के साथ घाट का भी निर्माण किया जायेगा. इससे तालाब देखने में सुंदर लगेंगे.

महारानी रोड में बनेगा अंडरग्राउंड नाला

वार्ड संख्या आठ में स्थित महारानी रोड में जलजमाव से निजात को लेकर सड़क के अंडरग्राउंड नाला बनाने को लेकर निर्णय सदस्यों ने लिया. सदस्यों ने कहा कि थोड़ी वर्षा होने पर जलजमाव की स्थित बन जाती है. शहर के धार्मिक स्थल प्रमुख बगलामुखी मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होती है. पानी निकास को लेकर मंदिर से लेकर नयी गोदाम मोड तक अंडरग्राउंड नाली का निर्माण होगा. साथ ही सड़क को छह इंच पीसीसी ढलाई भी किया जायेगा.

जीबी रोड व केपी रोड में लगेगी तिरंगा एलइडी लाइट

शहर के जीबी और केपी रोड में तिरंगा एलइडी लाइट लगाने का निर्णय लिया गया. इससे रात में सड़क देखने में काफी सुंदर और आकर्षक लगेगी. बिजली के सभी खंबों पर तिरंगा एलइडी लाइट लगाने का निर्णय सदन में लिया गया.

Also Read: नेपाल में बारिश से बिहार की नदियां उफान पर, कटाव में बह रहे घर, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

इंजीनियर पर ठोस कार्रवाई नहीं हुई, तो दर्ज होगी एफआइआर

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मेयर ने कहा कि कनीय अभियंता दिनकर प्रसाद के द्वारा वार्ड चार स्थित एक मुहल्ले के रोड निर्माण के मामले में लगभग 16 लाख रुपये निकासी कर रोड का निर्माण नहीं किया गया. निलंबन सहित विभागीय कार्रवाई को लेकर कई बार निर्णय लिया गया. लेकिन अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई. इससे लगता है कि नगर सरकार के निर्णयों की पूरी तरह अवहेलना हो रही है. इसपर सभी सदस्यों ने एक स्वर में निर्णय लेते हुए कहा कि अगर अगली बैठक तक नगर आयुक्त के द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं हुई तो सामूहिक रूप से गबन मामले में संबंधित जेइ पर थाने में प्राथमिकी दर्ज करवायी जाएगी.

नगर निगम कार्यालय परिसर में जमा पानी निकालने में करनी पड़ी मशक्कत

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक के दौरान बारिश के कारण नगर निगम कार्यालय परिसर में करीब दो फुट पानी का जलजमाव हो गया. जिसे नालियों के द्वारा निकासी का प्रयास किया गया. लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद शौचालय टंकी सफाई करने वाली मशीन से पानी को निकालने में करीब दो घंटे से अधिक मशक्कत करनी पड़ी. इस दौरान स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में शामिल होने के लिए कई गंदे पानी में घुसकर मीटिंग कक्ष पहुंचे.

Also Read: मुंगेर जेल के कैदी की पटना में मौत, मारपीट में हुआ था घायल, मुआवजे के लिए परिजनों ने किया सड़क जाम

बैठक में ये रहे मौजूद

मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान ने इसकी अध्यक्षता की, जबकि संचालन सशक्त स्थायी समिति के सदस्य डॉ अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने किया. बैठक में डिप्टी मेयर चिंता देवी, नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा, समिति सदस्य विनोद कुमार यादव, मनोज कुमार, चुन्नु खां, स्वर्णलता वर्मा, तबस्सुम परवीन, धर्मेंद्र कुमार, उप नगर आयुक्त शिवनाथ ठाकुर सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें