24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गयाजी डैम की जून माह में करायी जायेगी सफाई

गर्मी का पारा चढ़ने के साथ फल्गु नदी में बने गयाजी डैम के जल स्तर में भी तेजी से कमी आ रही है. डैम के जमीनी सतह पर काफी मात्रा में काद जमा हुआ है.बरसात से पहले जून महीने में इसकी सफाई होगी.

गया. पितरों की मोक्ष स्थली गयाजी धाम में इस वर्ष राजकीय पितृपक्ष मेला सितंबर महीने में शुरू होगा. मेले में देश-विदेश से आनेवाले तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जल संसाधन विभाग अभी से तैयारी शुरू कर दी है. गर्मी का पारा चढ़ने के साथ इस विभाग द्वारा फल्गु नदी में बने गयाजी डैम के जल स्तर में भी तेजी से कमी आ रही है. डैम का जलस्तर कम होने से इसके कई हिस्से में जमीनी सतह भी साफ-साफ दिखने लगा है. इस जमीनी सतह पर काफी मात्रा में काद जमा हुआ है. बरसात से पहले जून महीने में डैम के सूखे हिस्से में जमे इस काद को हटाने यानी डैम की सफाई जल संसाधन विभाग द्वारा करायी जायेगी. सफाई हो जाने के बाद बरसात के पानी से गयाजी डैम को फिर एक बार भरा जायेगा. जल संसाधन विभाग के एक पदाधिकारी ने बताया कि इस अवधि के दौरान पिंडदान के निमित्त देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को पानी की कमी नहीं होने दी जायेगी. डैम में लगे पंपिंग मोटर के साथ नगर निगम व जिला प्रशासन द्वारा उन्हें समुचित विकल्प सुलभ कराया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें